ब्रिटेन ने पूर्व जासूस पर हमले के आरोप में 23 रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

0

मॉस्को। रूस ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर मारने के प्रयास के मामले में उपजे तनाव के बीच शनिवार को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान किया। रूस ने यह कदम ब्रिटेन द्वारा रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले के बाद उठाया है।

britain

समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार, रूस में ब्रिटेन के दूतावास के 23 राजनयिकों को अयोग्य घोषित किया जाएगा और एक सप्ताह के अंदर देश से निष्कासित किया जाएगा। रूस के विदेश मंत्रालय ने देश में ब्रिटेन के राजदूत लॉरी ब्रिस्टॉ को तलब कर इस निर्णय की जानकारी दी।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह पूर्व रूसी जासूस सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर दिए जाने के बाद दक्षिणी इंग्लैंड के साल्बिरी में एक बेंच के बाहर बेहोशी की हालत में पाए गए थे। फिलहाल दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि रूस ने पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में अपनी संलिप्तता से इंकार किया है।

रूसी के सेवानिवृत सैन्य खुफिया अधिकारी स्क्रिपल को ब्रिटेन के लिए जासूस करने के आरोप में रूस ने वर्ष 2006 में 13 वर्ष की सजा सुनाई थी। हालांकि, बाद में उन्हें माफी मिल गई थी और ब्रिटेन ने उन्हें नागरिकता दे दी थी। वह तब से ब्रिटेन में ही रह रहे हैं।

loading...
शेयर करें