IPL
IPL

अगले महीने भारत दौरे पर आएंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, जानें इनके दौरे का खास मकसद

लंदन: ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले महीने के आखिरी में भारत दौरे पर आएंगे। उनके इस दौरे का अहम मकसद चीन पर नजर रखना भी है। ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इससे पहले भारत ने 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से उन्होंने अपना ये दौरा रद्द कर दिया था। बोरिस जॉनसन ने अप्रेल महीने में भारत की यात्रा पर आने की पुष्टि की है। इसके अलावा उन्होंने तथाकथित हिंद प्रशांत झुकाव को सामने रखा।

देश के ब्रैक्जिट के बाद के ‘ग्लोबल ब्रिटेन’ दृष्टिपत्र में मंगलवार को यह बात कही गई है की ब्रिटेन को अपने आप को दुनिया में हुए बड़े बदलावों के अनुकूल ढालने के लिए एक बड़ा कदम उठाना चाहिए। इसके अलावा अपने विदेश नीति में भारत, जापान और आस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ हिंद-प्रशांत पर जोर देना चाहिए। दक्षिणपूर्व एशियाई देश संघ (आसियान) के साझेदार दर्जा तथा इस क्षेत्र में रॉयल नेवी के जंगी विमान क्वीन एलिजाबेथ की तैनाती के लिए आवेदन किया है।

ये भी पढ़ें : जानिए कहाँ मिली है Mosquito की नई species

जॉनसन ने इस बात की खुशी की जाहिर

हाउस ऑफ कॉमंस में जॉनसन ने औपचारिक रूप से ‘ग्लोबल ब्रिटेन इन कम्पीटिव एज: द इंटीग्रेटेड रिव्यू ऑफ सेक्युरिटी, डिफेंस, डेवलपमेंट एंड फोरेन पॉलिसी’ दस्तावेज की शुरुआत की है। जॉनसन ने यहां पर अपने एक और बयान में कहा, ‘मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मैं दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ अपनी दोस्ती मजबूत करने के लिए अगले महीने (अप्रेल) में भारत की यात्रा करने जा रहा हूं।’

ये भी पढ़ें : कोरोना का पलटवार: 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू, क्या फिर से लग सकता है सम्पूर्ण लॉकडाउन ?

Related Articles

Back to top button