ब्रिटेन की इस वेबसाइट से जानिये नेताजी से जुड़े रहस्य

0

netaji-2

ब्रिटेन। आजाद हिंद फौज के नायक रहे नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़ी एक वेबसाइट ब्रिटेन में लॉंच हुई है। वेबसाइट का नाम www.bosefiles.info है। दरअसल इस साइट को बोस फाइल्स नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसमें में नेताजी के जीवन के आखिरी दिनों से जुड़े कुछ अहम दस्तावेज हैं। इसे स्वतंत्र पत्रकार आशीष रे ने शुरू किया है। आशीष रे नेताजी के प्रपौत्र हैं।

netaji-3

बोस फाइल्स वेबसाइट की लॉंचिंग के दौरान आशीष ने कहा कि वह इस वेबसाइट के जरिए पूरे विश्व को यह बताना चाहते हैं कि नेताजी के साथ आखिर हुआ क्या था। आशीष का कहना है कि इस विषय पर उन्होंने करीब 25 साल तक रिसर्च की है। यह वेबसाइट उन्होंने भारत के लोगों के साथ ही नेताजी, उनकी पत्नी एमिली शेंकी और बेटी डॉ. अनीता पाफ को डेडिकेट की है। वेबसाइट पर मॉस्को में भारतीय एम्बेसी और रूस के विदेश मंत्रालय के बीच 1945 से लेकर अब तक हुई बातचीत के कई दस्तावेजों को पोस्ट किया गया है।

netaji-4

नेताजी की मौत पर हमेशा से ही रहस्य कायम रहा। कहा तो ये भी जाता है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 1945 में ताइवान में एक विमान हादसे में मौत हो गई थी, जबकि ताइवान की सरकार ने इस बात को सिरे से खारिज किया है कि उस दिन कहीं भी कोई विमान हादसा हुआ था। खुद नेताजी का परिवार यह मानता है कि वे इस हादसे से बचकर सोवियत संघ चले गए थे।

netaji-5

नेताजी के जीवन से जुड़ी हाल ही में आई ख़बरों में इस बात का भी जिक्र है कि वह साल 1966 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के साथ ताशकंद में मौजूद थे। इसी से जुड़ी एक तस्वीर भी इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से फैल रही है। यह दावा ब्रिटिश विशेषज्ञों ने फोटो मैपिंग कर किया है।

loading...
शेयर करें