कोरोना के मद्देनज़र रद्द हुआ ब्रिटिश पीएम Boris Johnson का भारत दौरा

लंदन : कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा एक बार फिर टल गया है। वह दो दिन बाद ही भारत आने वाले थे, लेकिन अब कोरोना के चलते दौरे को फिलहाल रद्द कर दिया गया है।

दूसरी बार टाला Boris का भारत दौरा

Boris जॉनसन की भारत यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। इसमें ब्रिटेन-भारत व्यापार साझेदारी को अंतिम रूप देना शामिल था। इस कड़ी में फॉरेन मिनिस्ट्री नेहाल ही में जारी एक बयान में कहा कि कोरोना के हालत को देखते हुए आपसी सहमति से तय किया गया है कि यूनाइटेड किंगडम के प्राइम मिनिस्टर अब भारत नहीं आएंगे। बोरिस जॉनसन इस दौरान भारत के प्राइम मिनिस्टरनरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने वाले थे। इस यात्रा की पुष्टि दोनों देशों ने की थी। बोरिस जॉनसन की यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली थी और उम्मीद थी कि इस दौरान वह मुंबई और पुणे भी जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Chad : बगावत से हुकूमत पाए इस प्रेजिडेंट की एक बगावत में हुई मौत

आप की जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 26 जनवरी को रिपब्लिक डे पर बोरिस को चीफ गेस्ट के तौर पर इन्वाइट किया गया था, लेकिन तब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। इस तरह लगातार दो बार जॉनसन भारत आने का अपना प्लान रद्द कर चुके हैं।

भारत में महामारी की हालत बदतर होने के साथ ही यात्रा कार्यक्रम को फिर से चेंज किया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता सहित उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय बातचीत का प्रमुख हिस्सा 26 अप्रैल को दिल्ली तक सीमित रहने का अनुमान था। बोरिस जॉनसन के भारत दौरे को लेकर ब्रिटेन की विपक्षी पार्टियां भी उन पर हमला बोल रही थीं। उनका कहना था कि ब्रिटेन में कोरोना का जैसा संकट है, उस स्थिति में उन्हें विदेश दौरों पर जाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें : नार्थ -ईस्ट पंहुचा कोरोना का डबल म्यूटेंट strain ,असम में आया पहला मामला

Related Articles

Back to top button