ब्रिटिश साइंटिस्ट ने जाहिर की चिंता, नए कोरोना वायरस से मच सकती है तबाही

लंदन: अगर आपको लगता है कि कोरोना महामारी (Corona virus) से आपको राहत मिली है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है कि ब्रिटेन में एक नया स्ट्रेन फैला है जो सबसे ज्यादा घातक है। ब्रिटिश वैज्ञानिक ने चिंता जाहिर करते हुए बताया है कि ब्रिटेन के केंट इलाके में ये नया स्ट्रेन सबसे ज्यादा मजबूत है। कोरोना (Corona) का नया स्ट्रेन अब तक यूके में तबाही मचा रहा था लेकिन ये धीरे-धीरे पूरी दुनिया में भी बेहद तेजी के साथ फैलने की ताकत रखता है। यूके जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम की हेड शैरॉन पीकाक ने बड़ा अनुमान लगाते हुए बताया है कि अभी COVID-19 से बचने के लिए जो वैक्सीन बनी है उसके लिए ये निष्प्रभावी भी हो सकती हैं।

ब्रिटेन में ये नया कोरोना वायरस सितंबर महीने से सक्रीय था। इस वायरस के बारे में आपको बता दे कि ये सबसे ज्यादा मजबूत है और तेजी से फैलता है।वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार नया प्रकार दक्षिणपूर्व ब्रिटेन में पाया गया। ब्रिटेन में दिसंबर महीने से अधिक लोग इस वायरस के शिकार होने लगे थे। तब वैज्ञानिकों ने इस बात पर ध्यान दिया तो पता चला कि नया वायरस मरीजों में सितंबर से ही सक्रिय था।

ये भी पढ़ें : फिल्म ‘एक विलेन 2’ का पोस्टर Out, जानिए कब होगी रिलीज

सितंबर से शुरू हुआ कहर

नए वायरस पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों को पता चला कि ये कोरोना वायरस शुरुआत से अब तक 23 बार म्यूटेशन की प्रक्रिया से गुजर चुका है। ये नया प्रकार संक्रमण की दृष्टि से काफी घातक माना जा रहा है। इस वायरस में संरचना 8 बार म्यूटेशन से गुजरकर 8 गुनी ज्यादा मजबूत हो चुकी है। दुनिया के तमाम वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बनाई है जो कोरोना की कांटेदार संरचना पर वार करके हमारे शरीर की कोशिकाओं से जुड़ने से रोक सके।

Related Articles

Back to top button