कोरोना के कहर के बाद चीन में फैला ब्रूसीलोसिस वायरस, 6 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

कोरोना वायरस की महामारी के बाद चीन में एक नया ब्रूसीलोसिस वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते चीन में 6 हजार से ज्यादा लोग  ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

बीजिंगः कोरोना वायरस की महामारी के बाद चीन में एक नया ब्रूसीलोसिस वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते चीन में 6 हजार से ज्यादा लोग  ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

दरअसल चीन के गांसु प्रांत में ब्रूसीलोसिस वायरस के मामले दोगुनी गति से बढ़ रहे हैं। गांसु राजधानी लान्चों में स्थित स्वास्थय मंत्रालय के अनुसार, 6 हजार से अधक लोग ब्रूसीलोसिस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने कुल 55,725 लोगों का टेस्ट करवाया है जिनमें से 6,620 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित मिले हैं। ये लोग अभी तक स्वस्थ नहीं हुए हैं।

वहीं स्थानीय सरकार के मुताबिक बीते 14 सितंबर तक ब्रूसीलोसिस वायरस के 3,245 मामले थे। दो महीने के अंदर ही दोगुने से अधिक संख्या, वायरस के बढ़ते प्रकोप की तरफ इशारा कर रही है।

गौरतलब है कि माल्टा फीवर के नाम से जाना जाने वाला यह वायरस पिछले साल एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में हुए रिसाव के कारण चीन में फैला है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, यह वायरस संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आने, डेयरी प्रोडक्ट या हवा के जरिए फैलता है। जिसके लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं।

Related Articles

Back to top button