38 बंदरों की बेरहमी से हत्या, बोरे में बंद थे शव, HC ने लिया संज्ञान

कर्नाटक के हासन जिले के चौदानहल्ली गांव में 38 बंदरों की बेरहमी से हत्या की गई है, मामले में कर्नाटक उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लिया है

बेंगलुरु: कर्नाटक (Karnataka) में वन विभाग और पुलिस ने हासन जिले के चौदानहल्ली गांव में 38 बंदरों (Monkeys) की हत्या के मामले में एक महिला सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। बंदरों को पहले जहर दिया गया था। फिर इन्हें बोरों में बांधकर पीटा गया था। बोरी खोलने पर लगभग 20 बंदर जिंदा मिले थे। इस मामले में कर्नाटक उच्च न्यायालय (Karnataka High Court) ने स्वत: संज्ञान लिया है।

हिरासत में आरोपी

पुलिस ने बयान में बताया कि, गिरफ्तार किए गए सभी लोग बंदर पकड़ने वाले थे और ग्रामीणों ने उन्हें बंदरों को पकड़ने के लिए पैसे दिए थे। आरोपियों की पहचान रामू, यशोदा, मांजा, मांजे गौड़ा, अयंगरी, श्रीकांत और रामानुजा अयंगर के रूप में हुई है। इन सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

यह घटना 29 जुलाई को चौदानहल्ली गांव में हुई थी। बदमाशों ने बंदरों को बोरे में भरकर सड़क किनारे फेंक दिया था। इस घटना का पता तब चला जब स्थानीय युवकों ने सड़क किनारे बोरे पड़े देख और उन्हें खोला। उन्होंने बताया कि बोरी खोलने पर जो कुछ बंदर जीवित थे वे बुरी तरह हांफ रहे थे।

शुरुआत में रिपोर्ट में 30 बंदरों के मारे जानें की खबर मिली थी। लेकिन बाद में इस घटना में 38 बंदरों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इस घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय (Karnataka High Court) ने इस मामले में एक जनहित याचिका का आदेश दिया था। वन विभाग और पुलिस ने जांच तेज कर आसपास के गांवों से आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

ऐसे की गई हत्या

जांच से पता चला कि ग्रामीणों ने बंदरों के खतरे से सावधान होने के बाद आरोपी व्यक्तियों से संपर्क किया और उनसे बंदरों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कहा था। आरोपियों ने एक सप्ताह तक बंदरों को बिस्कुट, ब्रेड और अन्य खाने की चीजें खिलाईं। फिर वे एक डिब्बे में फंस गए। आरोपियों ने उन्हें बोरियों में भरकर दूर के गांव में सड़क किनारे फेंक दिया। बंदरों की मौत दम घुटने से हुई है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 30,549 नए केस, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles