Budget 2021: PF में निवेश करने वालों को बड़ा झटका, इससे ज्यादा के योगदान पर लगेगा टैक्स

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को देश का आम बजट पेश किया है। बजट में कई लोगों को फायदा मिला है तो कई लोगों को इससे नुकसान हुआ है। दरअसल इस बजट में कहा गया है कि जो लोग PF में वित्त वर्ष में 2.5 लाख से ज्यादा निवेश करेंगे उनको टैक्स देना होगा।

ढाई लाख से ज्यादा निवेश करने पर लगेगा टैक्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Budget 2021 में घोषणा की है कि जो भी कर्मचारी भविष्य निधि में किसी वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का योगदान देता है,  तो उसे इस पर टैक्स देना होगा। बता दें कि बजट का यह प्रावधान 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

इस तरह समझें पूरे नियम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट ने PF को लेकर जो प्रावधान का ऐलान किया है। उसको हम आपको सीधे तरीके से बताते हैं। जैसे हम मान लेते हैं कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 में 3 लाख रुपये PF में निवेश किए। PF में निवेश किए गए 3 लाख रुपये में आपको ढाई लाख रुपये पर जो ब्याज मिलेगा, वो एकदम टैक्स फ्री होगा। लेकिन जो बाकी के 50 हजार रुपये हैं उसपर मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स देना होगा।

वहीं अब अगर आप वित्त वर्ष 2022-23 में 4 लाख रुपये PF में निवेश कर रहे हैं तो ढाई लाख के ऊपर वाली रकम यानी डेढ़ लाख रुपये की रकम पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स तो देना ही होगा, इसके साथ ही पिछले साल जो 50 हजार रुपये ढाई लाख की लिमिट से ऊपर डाले गए थे, उन पर भी तो 2022-23 में ब्याज मिलेगा। इस ब्याज पर भी उन्हें टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी किया बीएड नोटिफिकेशन, इस तारीख को करें आवेदन

Related Articles

Back to top button