Budget 2021 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजली विभाग के लिए किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: मोदी सरकार वित्त वर्ष 2021-2022 का 1 फरवरी को आम बजट पेश कर रही है। इस बजट को संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं। बजट में कोरोना वायरस महामारी से जूझती अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई ऐलान किए जा सकते हैं। वहीं आम आदमी को सरकार से रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई जैसे मुद्दों पर राहत की उम्मीद है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा को लेकर भी अहम घोषणा की जा सकती है। इस आम बजट की मुख्य बातें हम आपको बताते रहेंगे।

आम बजट 2021-22 का Live Updates:-

बिजली विभाग के लिए बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बिजली क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा लागत की स्कीम लॉन्च की। इस स्कीम से देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम करेगा। बिजली क्षेत्र में PPP मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा।

रेलवे के लिए बड़ा ऐलान

कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे को 1.10 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देने का किया ऐलान। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी।

  • कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ योजना का ऐलान किया है।
  • ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ में 64 हजार करोड़ की पूंजी खर्च होगी।
  • कोरोना से निपटने को खर्च होंगे 27 लाख करोड़।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है। ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है।
  • साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, जिसपर देश की नजर है।
  • वित्त मंत्री ने कहा मुश्किल के इस दौर में भी सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है।

Related Articles

Back to top button