यूपी पुलिस करने जा रही बंपर भर्तियां, डीजीपी ओपी सिंह ने कि ये घोषणा

लखनऊः यूपी पुलिस ने सिपाही, जेल वार्डर और फायरमैन के लिए 56,780 पदों पर भर्तियां निकालने जा रही है। नवंबर में इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार के मुताबिक सिपाही के 51,216 पदों के लिए डीजीपी की ओर से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को बुधवार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें 32,000 नागरिक पुलिस के और 19,216 पीएसी के पद होंगे। नागरिक पुलिस के लिए 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है।

जेल वार्डर के 3638 पदों के लिए भी 5 नवंबर से 4 दिसंबर के बीच आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 10 जनवरी को ऑनलाइन परीक्षा होगी। जेल वार्डर के पदों में 3012 पद पुरुषों के लिए और 626 पद महिलाओं के लिए होंगे।

जेल वार्डर में मौजूदा समय में लगभग 50 प्रतिशत पद रिक्त हैं। माउंटेन पुलिस के लिए भी रिक्त पड़े दो पदों के लिए इसी अवधि में भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। जेल वार्डर और माउंटेन पुलिस के लिए ऑनलाइन परीक्षा 8 और 9 जनवरी को आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि बताया कि इसी वर्ष जनवरी में शुरू हुई 41,520 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया भी 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, इस भर्ती प्रक्रिया के लिए जून में निरस्त हुई द्वितीय पाली की परीक्षा 25 और 26 अक्टूबर को होनी है।

ये भी पढ़ें……आज से कर सकते हैं हज के लिए ऑनलाइन आवेदन, नया प्लान जारी

इसकी अधिक जानकारी के लिए संबंधित वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही बाकि परिक्षाओं को तिथि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles