उमा भारती ने वायरल वीडियो में कहा, ‘टू पिक अवर स्लिपर्स’ के इर्द-गिर्द नौकरशाह

भोपाल: BJP की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने नौकरशाही को कमजोर करने वाली विवादास्पद टिप्पणियों की एक श्रृंखला में कहा है कि अधिकारी केवल “हमारी चप्पल लेने के लिए” हैं और “कोई खड़ा नहीं है (औकात) ” उनकी टिप्पणी का वीडियो शनिवार से खूब शेयर किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एक कार्यक्रम में डींग मारी, “नौकरशाही कुछ भी नहीं है। नौकरशाही चप्पल लेने के लिए है। यह हमारी चप्पलें उठाता है। हम केवल इसकी अनुमति देते हैं।”

भगवा वस्त्र पहने राजनेता ने कहा, “आपको लगता है कि नौकरशाह राजनेताओं को नियंत्रित करते हैं? नहीं। पहले निजी तौर पर चर्चा होती है और फिर नौकरशाही एक फाइल तैयार करती है और उसे प्राप्त करती है। मुझसे पूछो – मैं 11 साल से केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री हूं। पहले हमारी चर्चा होती है और फिर फाइल संसाधित है। यह सब बकवास है कि नौकरशाही राजनेताओं को नियंत्रित करती है। वे नहीं कर सकते. उनकी स्थिति क्या है? हम उन्हें वेतन दे रहे हैं, हम उन्हें पोस्टिंग दे रहे हैं, हम उन्हें पदोन्नति और पदावनति दे रहे हैं – वे क्या कर सकते हैं? सच्चाई यह है कि हम उनका इस्तेमाल अपनी राजनीति के लिए करते हैं।”

जातिगत जनगणना पर भी बोलीं उमा

62 वर्षीय उमा भारती ने OBC प्रतिनिधिमंडल के समक्ष यह टिप्पणी की, जो शनिवार को भोपाल में उनके घर पर उनसे मिलने आया था। समूह ने कथित तौर पर जाति आधारित जनगणना और निजी नौकरियों में कोटा की मांग उठाई, और मध्य प्रदेश भाजपा सरकार ने जल्दी फैसला नहीं किया तो विरोध प्रदर्शन की धमकी दी। विपक्षी कांग्रेस ने टिप्पणियों को शर्मनाक बताया और स्पष्टीकरण की मांग की।

 यह भी पढ़ें: पोर्नोग्राफी मामले में मुंबई कोर्ट ने दी राज कुंद्रा को जमानत

Related Articles