महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को करें बाय-बाय, इन खास तरीकों को अपनाकर पाएं खूबसूरत त्वचा

0

आज के दौर में हर लड़की और महिला खुबसूरत दिखने की चाह रखती है। जिसके लिए वो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। तो वहीँ कुछ लड़कियां अपना आधा दिन ब्यूटी पार्लर में निकाल देती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की वजह से आपके चहरे पर कितना गलत असर पड़ सकता। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको पल में ही खूबसूरत बना देगा।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी करते हैं घंटों काम, तो जरुर पढ़ें ये खबर

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

इन तरीकों को अपनाएं, फिर देखें कमाल 

अब आपको महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है। आपके घर की रसोई में ही रखे कुछ चीजों का इस्तेमाल कर के आप मिनटों में चमकदार और सुंदर त्वचा पा सकती हैं।

बेजान हो चुकी त्वचा पर करें योगर्ट का इस्तेमाल

योगर्ट

बेजान हो चुकी त्वचा को रेजुनवेट करने का सबसे असरदार तरीका है योगर्ट फेसपैक। ताज़ा योगर्ट लें और उसे त्वचा पर लगा लें या इससे स्किन पर मसाज करें। आप चाहें तो योगर्ट को लगाने से पहले कुछ देर रेफ्रिजरेटर में ठंडा करके भी लगा सकती हैं। योगर्ट त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का करता है। इससे त्‍वचा को ठंडक मिलती है और उसके क्षतिग्रस्त स्किन फाइबर्स की मरम्मत भी होती है।

यहां भी पढ़ें : रिलेशनशिप में अपनाएं ये टिप्स, पार्टनर कभी नहीं होगा नाराज

शहद का करें इस्तेमाल 

 शहद

दो चम्मच शहद से भी आप अपनी क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर सकते हैं। त्वचा की चमक बढ़ाने का ये प्राचीन नुस्खा है। सदियों से दादी-नानी भी त्वचा को चमकाने के लिए शहद का प्रयोग ही करती आईं हैं। शहद में एंटी-माइक्रोबियल यौगिक होते हैं जो त्वचा को बेहतर तरीके से मॉइश्‍चराइज़ करते हैं। इससे त्वचा में ईलास्टिन का निर्माण भी होता है। आप चाहें तो रोज़ शहद का प्रयोग कर सकती हैं।

एलोवेरा लगाने के ये हैं फायदे 

एलोवेरा

त्वचा से संबंधित हर परेशानी का एक ही हल है और वो है एलोवेरा। आप चाहें तो अपने घर पर ही एलोवेरा का पौधा लगा सकती हैं या फिर आपको किसी फार्मेसी से भी एलोवेरा जैल आसानी से मिल जाएगा।रेफ्रिजरेटर में एलोवेरा जैल को ठंडा कर लें और इसे निकालने के तुरत बाद प्रभावित हिस्से पर लगाएं। नियमति एलोवेरा जैल के प्रयोग से आपकी त्वचा की सभी समस्याएं खत्मे हो जाएंगीं।

बर्फ का करें इस्तेमाल 

बर्फ का करें इस्तेमाल 

अगर आपकी त्वचा धूप के कारण झुलस गई है या त्वचा पर कोई कटने का निशान है तो आपको उस हिस्से पर बर्फ लगानी चाहिए। आप एक दिन में कई बार प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगा सकते हैं। आप चाहें तो ऑफिस की फ्रिज में भी बर्फ रख सकते हैं ताकि जब भी आपको समय मिले आप इसे अपनी त्वचा पर लगा लें। धूप से बचाने का ये असरदार तरीका है। अगर आप बर्फ के गुणों को और बढ़ाकर त्वचा को अधिक फायदा पहुंचाना चाहती हैं तो आप गुलाब जल, खीरे का रस और एलोवेरा जूस से भी बर्फ जमा सकती हैं।

ऐसे करें नारियल तेल का प्रयोग

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

कई घरों में नारियल तेल का प्रयोग प्राकृतिक नुस्खे के तौर पर किया जाता है। बालों से लेकर दांतों तक के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद रहता है। कई लोग नारियल तेल में खाना भी पकाते हैं। इसके अलावा नारियल तेल क्षतिग्रस्त त्वचा और क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों की मरम्मत के लिए भी फायदेमंद रहता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्स और झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। आप चाहें तो इसका प्रयोग रोज़ाना कर सकती हैं। इन आसान से उपायों की मदद से आप अपनी त्वचा की खोई हुई चमक वापिस पा सकती हैं। ये आसान से घरेलू उपाय त्वचा संबंधित सभी तरह की परेशानियों को दूर करते हैं।

loading...
शेयर करें