इस दिवाली 1 रुपये में ऑनलाइन खरीदें सोना- जानिए खरीदने का आसान उपाय

लखनऊ: दीपावली से पहले धनतेरस आज मंगलवार 2 नवंबर को मनाया जा रहा है। परंपरा के अनुसार, पूरे भारत में लोग सिक्कों और गहनों में निवेश करते हैं, खासकर सोने में। इस दीवाली के मौसम में COVID-19 महामारी और सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर सोना खरीदने के लिए किसी के लिए शारीरिक रूप से किसी गहने की दुकान पर जाना मुश्किल हो सकता है।

वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, कोई भी हमेशा कम कीमत पर डिजिटल सोने में निवेश कर सकता है। अब, लोगों के पास 1 रुपये तक की कीमतों पर ऑनलाइन सोना खरीदने का प्रावधान है। यह डिजिटल सोना आपको विक्रेताओं और रिफाइनर से जोड़ने वाले प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

डिजिटल सोने की खरीद की पेशकश करने वाली कंपनियां ऑगमोंट गोल्ड, एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्राइवेट हैं। लिमिटेड, और डिजिटल गोल्ड इंडिया प्रा। Ltd. One के पास डिजिटल वॉलेट और UPI ऐप जैसे Paytm, Amazon Pay, Google Pay और PhonePe के माध्यम से डिजिटल सोना खरीदने का विकल्प भी है।

ऑनलाइन सोना खरीदने के बारे में जाने

भौतिक सोने की कीमत की तुलना में डिजिटल सोने की कीमतें अक्सर बहुत कम होती हैं। कोई भी 1 रुपये की मामूली राशि के लिए ऑनलाइन सोना खरीद सकता है। एक बात ध्यान में रखना है कि सोने की शुद्धता है। खरीदारी करने से पहले हमेशा शुद्धता की जांच करने की सलाह दी जाती है।

भौतिक सोना खरीदने की तरह ही डिजिटल सोना खरीदते समय आपसे 3 प्रतिशत जीएसटी लिया जाएगा। आपकी होल्डिंग अवधि के आधार पर आपके सोने पर अंतिम कर। आपको अपने सोने को सिक्कों में बदलने के लिए मेकिंग चार्ज का भुगतान करने के लिए भी कहा जाएगा।

Google Pay पर डिजिटल सोना कैसे खरीदें

अपना Google पे ऐप खोलें और अपने खाते में लॉग इन करें।

होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करें और गोल्ड कॉइन ऑप्शन पर क्लिक करें।

डिजिटल गोल्ड की अपनी वांछित राशि चुनें और भुगतान करें।

आपका डिजिटल सोना आपके मोबाइल वॉलेट के गोल्ड लॉकर में सुरक्षित रहेगा।

आपने जो सोना खरीदा है उसे आप बेच भी सकते हैं और उपहार में भी दे सकते हैं।

ग्राहकों को ध्यान देना चाहिए कि जब आप डिजिटल सोना खरीदते हैं तो 3 प्रतिशत जीएसटी शुल्क लगाया जाएगा।

आपको इसे भौतिक रूप से वितरित करने के लिए कम से कम आधा ग्राम सोना भी खरीदना होगा।

Related Articles