दिल्ली में घर खरीदना होगा आसान, प्रॉपर्टी के सर्किल रेट को किया गया इतने प्रतिशत कम

नई दिल्ली: भारत की राजधानी दिल्ली में अब लोगो के लिए प्रॉपर्टी (Property) खरीदना आसान हो जायेगा। दिल्ली सरकार ने इस बाबत एक अहम फैसला लेते हुए प्रॉपर्टी के सर्किल रेट को 20% तक कम करने का निर्णय लिया है। ये फैसला न सिर्फ आवासीय बल्कि वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों की खरीददारी को भी मद्देनजर रखते हुए लिया गया है।

दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक में अगले 6 महीने के लिए संपत्तियों के सर्किल रेट्स को 20% तक कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। प्रॉपर्टी (Property) के सर्किल रेट को 20% कम करने से स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन शुल्क में 1% तक का असर पड़ेगा।

सम्पत्तियों के सर्किल रेट को कम करने के फैसले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (CM Aravind Kejariwal) ने कहा कि, कोरोना काल बेहद बुरा निकला हम इससे धीरे-धीरे उबर रहे है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हमारी सरकार आम आदमी के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए सही कदम उठाए।

इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि, इस फैसले से प्रॉपर्टी (Property) खरीदने वालो को बड़ी राहत मिलेगी और रियल एस्टेट (Real Estate) बढ़ावा मिलेगा। आप सरकार में राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने इस फैसले को लेने का औचित्य बताते हुए कहा कि इस कदम के बाद लोगो को प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने में प्रोत्साहन मिलेगा। इसके अलावा रियल स्टेट में आई स्थिरता भी दूर होगी।

ये भी पढ़ें: Gold and Silver Price: बाजार में चमका सोना, चांदी हुई महंगी, जानें क्या है रेट?

Related Articles

Back to top button