इन योगासन को करने से बीमारियां रहेंगे दूर, शरीर होगा चुस्त एवं तंदुरुस्त

लखनऊ: मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे अधिक से अधिक लोग परेशान रहते हैं और इसका कारण है गलत दिनचर्या, पूरा दिन कुर्सी पर बैठे रहने और बहुत ही कम शारीरिक क्रियाकलाप करने से मोटापा बढ़ता है। इसके लिए जरूरी है रोजाना जॉगिंग या फिर वॉक किया जाए। योग आसान शरीर को सेहतमंद रखने के साथ ही मानसिक तनाव भी दूर करेगा और मोटापे को भी दूर करने में मदद करेगा। तो आईये जानते है कि कौन से योगासन (Yogasana) हैं जिनका अभ्यास रोजाना करने से मोटापे से छुटकारा मिल सकता है।

ताड़ासन

सबसे पहला और आसान आसन है ताड़ासन। इसको रोजाना करने से सांसों की प्रक्रिया सही होती है। क्योंकि इसे सभी आसन को करने से पहले किया जाता है। इसको करने के लिए सीधे खड़े होकर सांसों पर नियंत्रण रखते हुए हाथों को हवा की ओर ऊपर ले जाया जाता है। इस आसन को करने से शरीर में खिंचाव होता है और शरीर सुडौल बनता है।

ऊर्ध्व हस्तासन

ऊर्ध्व हस्तासन को करने से शरीर का सुंतलन बनाने में मदद मिलती है। यह आसन कुछ ताड़ासन जैसा ही होता है लेकिन इसमें एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाते हुए हाथों को ऊपर ले जाते हैं और पहले बांए और फिर दांए तरफ शरीर को झुकाएं। इस आसन को करते समय आसानी से सांस लेते रहें।

गरुड़ासन

गरुड़ासन को करने के लिए ताड़ासन की अवस्था में खड़े हो जाएं और दाहिना पैर जमीन पर टिका कर बायां जांघ दाहिने जांघ के ऊपर रखें। बांए पैर की उंगलियां जमीन की ओर होनी चाहिए। दाहिने हाथ को बांए हाथ के ऊपर क्रास करें और कोहनी को 90डिग्री पर मोंड़े। हथेलियों को इस तरह से घुमाएं कि दोनों एक दूसरे के सामने आ जाएं। अपनी नजरों को इस दिशा में रखते हुए सांस ले और धीरे-धीरे छोड़ें। इस आसन को करने से कमर, जांघ और पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव आता है। पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

पार्श्वोत्तानासन

ताड़ासन की मुद्रा में खड़े होकर अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाकर नमस्कार की मुद्रा बनाएं। और फिर पैरों को आगे पीछे करके कूल्हे से आगे की ओर झुकें। पांच बार सांस लें और आसानी से छोड़े। धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ने पर आप समय बढ़ा सकते हैं। इसको करने से शरीर में लचीलापन बढ़ता है।

यह भीं पढ़ें: जिम जाने का नही है समय, बनाने हो एब्स तो घर पर इन योगसनों का करें अभ्यास

Related Articles