हो जायें टेंशन फ्री…इन टिप्स से रिकवर करें डिलीट हुआ डाटा…!

0

deleted data-2

मौजूदा दौर स्मार्टफोन का है, ऐसे में खुद को स्मार्ट रखने के साथ ही लोग फोन की स्मार्टनैस पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं। लेकिन, कई बार मेमोरी क्लीन करने के चक्कर में फोन में मौजूद जरूरी चीजें भी डिलीट कर देते हैं और बाद में अफसोस करते हैं। हालांकि तकनीक इतनी एडवांस हो गयी है कि हम उसकी मदद से डिलीट हुए डाटा को भी आसानी से रिकवर कर सकते हैं। जरूरी ये है कि हम कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें।

deleted data-5

एप्लिकेशन को करें डाउनलोड – एंड्रॉयड फोन में डाटा रिकवरी के लिए सबसे पहले यूजर्स को अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड डाटा रिकवरी और इजी यूज मोबी सेवर आदि एप्लिकेशन डाउनलोड करने होंगे। इन दोनों का ट्रायल वर्जन निःशुल्क है जबकि प्रीमियम फीचर समेत पेड वर्जन भी उपलब्ध है।

deleted data-4

पीसी से कनेक्ट करें – डेटा रिकवरी एप्लिकेशन को कंप्यूटर में इंस्टॉल करें। जिसके बाद यह आपको स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट करने को कहेगा। मोबाइल को पीसी से यूएसबी केबल द्वारा कनेक्ट करें। इसके बाद आपको अपने स्मूार्टफोन का फुल ऐक्सेस देना पड़ेगा।

deleted data-6

अबाउट फोन को चुनें – अब स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन ऑप्शन को चुनें। जहां पर आपको बिल्ड नंबर का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके रखें जब तक कि यह न दिखा दे कि आपके फोन में डेवलपर्स का ऑप्शन ऑन है।

deleted data-7

डीबगिंग को ऑन कर दें – अब फिर से सेटिंग ऑप्शन में जाएं जहां पर आपको डेवलपर्स दिखाई देगा। अब डेवलपर्स ऑप्शन में जाकर मोबाइल में डीबगिंग को ऑन कर दें। अब मोबाइल को कनेक्ट करने पर वह आपको ऐक्सेस से जुड़े कुछ मैसेज दिखाएगा जिसे आपको ओके करना होगा।

deleted data-8

डॉक्यूमेंट या डाटा फाइल सेलेक्ट करें – इसके बाद आपका मोबाइल एप्लिकेशन के साथ कनेक्ट हो जाएगा। मोबाइल कनेक्ट हो जाने के बाद आपसे प्रश्न पूछा जायेगा  कि आप कौन-कौन से डॉक्यूमेंट को रिकवर करना चाहते हैं। उन्हें सेलेक्ट करके आप जैसे ही क्लिक करेंगे एप्लिकेशन अपना काम शुरू कर देगा।

deleted data-9

रिकवरी प्रक्रिया शुरू – अब आपके मोबाइल की रिकवरी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें करीब एक घंटा या उससे ज्यादा का समय भी लग सकता है। उस समय तक मोबाइल को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करके ही रखें। चूंकि डिसकनेक्ट होते ही रिकवरी की प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

deleted data-10

एप्लिकेशन गारंटी नहीं देते – आपके लिए इस बात को जान लेना बहुत जरूरी है कि एप्लिकेशन इस बात की कोई गारंटी नहीं देता कि आपके मोबाइल का सभी डाटा रिकवर हो ही जाएगा। लेकिन अभी तक के यूजर्स के अनुभवों को देखा जाए तो वह सकारात्मक रहा है। इसलिये इन टिप्स की मदद से आप अपने फोन का डाटा काफी हद तक हासिल कर सकते हैं।

 

loading...
शेयर करें