उत्तर प्रदेश में मंत्री मंडल विस्तार जल्द! कुछ देर में गवर्नर से मिलेंगे CM योगी

लखनऊ: अगले साल यानी 2022 में उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव होने हैं उससे पहले इसकी सुगबुगाहट शुरू हो गई है. कई दिनों से उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री की कुर्सी पर किसी और काबिज़ होने की अटकलें लग रहीं थीं. इसी सबके बीच अब खबर है कि उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदी बेन पटेल लखनऊ पहुंच चुकी हैं. उन्होंने CM योगी से मुलाकात के लिए गुरूवार शाम 7 बजे का समय माँगा है. ऐसे में खबर है मुख्यमंत्री योगी करीब 6 बजे बस्ती से लखनऊ के लिए अपने राजकीय यान से रवाना हो चुके हैं. वहीँ इस खबर को लेकर सूत्र बता रहे हैं कि कैबिनेट में एक-दो दिन में फेरबदल और विस्तार हो सकता है. कहा जा रहा है कि चुनावों के मद्देनजर कैबिनेट विस्तार के दौरान संगठन को साधने की भी कोशिश की जाएगी.

राज्यपाल पहुँच गई हैं लखनऊ

बताया जा रहा है कि यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल MP का दौरा पूरा करने के बाद होने के बाद लखनऊ पहुंच चुकी हैं और शाम 7 बजे का वक्त CM योगी से मिलने का मांगा है. इसके बाद से इस बात को और बल मिल गया है कि राज्य में दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सूत्रों ने बताया है कि ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए अरविंद कुमार शर्मा (एके शर्मा) के उत्तर प्रदेश कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है और साथ ही उन्हें कोई बड़ा मंत्रालय भी दिया जा सकता है.

Dy. CM बन सकते हैं अरविंद कुमार शर्मा

कयास लगाया जा रहा है कि प्रदेश में 2 उप मुख्यमंत्रियों में से एक किसी एक हटा कर उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है. माना जा रहा है कि मौजूद उपमुख्यमंत्रियों में से किसी एक को हटाकर ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए अरविंद कुमार शर्मा को Dy. CM बनाया जा सकता है. एके शर्मा अभी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्हें प्रधानमंत्री का बेहद करीबी माना जाता है.

यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री, 60 बन सकते हैं

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री हैं, 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री शामिल हैं. कोरोना के चलते योगी कैबिनेट के 3 मंत्रियों का निधन हो चुका है. हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप का निधन हुआ था तो कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमला रानी वरुण चल बसे थे. नियम के मुताबिक, यूपी में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं, इस लिहाज से अभी 6 पद खाली हैं. 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था, उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे.

ये भी पढ़ें : रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने लॉन्च किया SeHAT ओपीडी पोर्टल, मरीजों को मिलेगी सुविधा

Related Articles