साफ सफाई व फग्गिग के लिए टीमें बना कर चलाया जाए वृहद अभियान, उपलब्ध कराई जाए दवाई

लखनऊ: संचारी रोगों की रोकथाम व साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा आज अचानक खदरा, फैजुल्लागंज और त्रिवेणीनगर का निरीक्षण किया गया। ज़िलाधिकारी द्वारा उक्त क्षेत्रों में स्थित बस्तियों में पहुच कर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में ज़िलाधिकारी द्वारा नगर निगम को कड़े निर्देश दिए गए कि इन क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाए और फॉगिंग और एन्टी लार्वा का छिड़काव करना सुनिश्चित कराया जाए।

साथ ही निर्देश दिए गए कि नालियों व नालो की सफाई प्राथमिकता से कराते हुए जहाँ जहाँ जलभराव है उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाए। साफ सफाई व फॉगिंग आदि में शिथिलता मिलने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

ज़िलाधिकारी द्वारा क्षेत्र में पहुच कर लोगो से संवाद किया गया। लोगो से पूछा गया कि उनके घर मे कोई डेंगू, मलेरिया आदि से पीड़ित तो नही है। साथ ही साथ ज़िलाधिकारी द्वारा लोगो को संचारी रोगों के बारे में जागरूक भी किया गया और इन से बचाव के उपायों के बारे में भी जागरूक किया। जिलाधिकरी द्वारा लोगो को बताया गया कि डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है जिसके लिए दिन में भी पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने।

जमा न होने दे पानी

उन्होंने बताया कि कूलर, बर्तन, नारियल के खोल आदि पत्रो/वस्तुओं में पानी जमा न होने दे, डेंगू फैलाने वाले मच्छर साफ पानी मे ही पनपते है। साथ ही बताया कि निरंतर अंतराल पर कूलर का पानी बदल कर उसकी सफाई कर उसके पश्चात ही कूलर में पानी भरे। ज़िलाधिकारी द्वारा लोगो को संचारी रोग से सम्बंधित व दूषित जल से सम्बंधित बचाव के बारे में जागरूक करने वाले पम्पलेट भी वितरित किये गए।

हॉट स्पॉट क्षेत्रों विशेष सतर्कता बरते

ज़िलाधिकारी द्वारा नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग को संचारी रोगों के हॉट स्पॉट क्षेत्रों विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। साथ ही नगर निगम के द्वारा उक्त क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चला कर नाले नालियों आदि की साफ सफाई कराने व फग्गिग कराने के निर्देश दिए गए।

साफ सफाई व फग्गिग के लिए बनाई टीम

ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया की साफ सफाई व फग्गिग के लिए टीमें बनाकर वृहद.स्तर पर अभियान चलाया जाए। साथ ही संचारी रोग से पीड़ित व्यक्तियों की नियमित मॉनिटरिंग व उनको दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर नगर आयुक्त व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles