CamScanner का भारतीय विकल्प Bharat Scanner हुआ लॉन्च, मिलेंगे कई खास फीचर्स

0

भारत सरकार ने पिछले दिनों डाटा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है। इन ऐप्स में TikTok, Shareit, UC Browser और CamScanner समेत कई ऐप्स शामिल हैं जिनका यूजर्स के बीच काफी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यूजर्स को थोड़ी समस्या भी हो सकती है क्योंकि CamScanner जैसे ऐप का उपयोग करके यूजर्स घर बैठे ही डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर सकते हैं। लेकिन इस ऐप पर बैन लगने के बाद यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि CamScanner को टक्कर देने के लिए भारतीय ऐप Bharat Scanner लॉन्च किया गया है।

Bharat Scanner ऐप की खासियत 

Bharat Scanner का उपयोग करके यूजर्स डॉक्यूमेंट्स का स्कैन करने के साथ ही पीडीएफ भी बना सकते हैं। एंड्राइड यूजर्स के लिए पेश किया यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है और इसे 4.4 की रेटिंग मिली है। प्ले स्टोर पर अब तक इस ऐप को 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Bharat Scanner में मिलेंगे ये फीचर्स

Bharat Scanner ऐप्स में मिलने वाले खास फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स बेहद ही आसानी से अपने डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते हैं। साथ ही इसमें​ फिल्टर सपोर्ट भी दिया गया है। इतना ही नहीं अगर आप किसी डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो यह सुविधा भी Bharat Scanner में उपलब्ध है और पीडीएफ बनाकर सेव भी रख सकते हैं। साथ ही यूजर्स चाहें तो इन डॉक्यूमेंट्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Whatsapp पर भी शेयर कर सकते हैं।

पिछले दिनों ही भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत 59 चाइनीज ऐप्स को प्रतिबंध किया है। इस प्रतिबंध के साथ यह कहा गया ​कि ये सभी ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इन ऐप्स को बैन किया है।

यें ऐप्स हुए हैं बैन

भारत में बैन किए 59 ऐप्स की लिस्ट में शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok समेत Cam Scanner, Shareit, UC Browser, Clash of Kings, Helo, Mi Community, APUS Browser, Club Factory, WeChat, UC News और QQ Mail आदि शामिल हैं।

loading...
शेयर करें