IPL
IPL

क्या वैक्सीन लगने के बाद भी कोई फैला सकता है Corona Virus?

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन के विषय में यह एक बड़ा सवाल बनकर सामने आ रहा है कि क्या कोई व्यक्ति जिसने कोरोना की वैक्सीन ले ली हो, उसके बाद भी वह कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलाने में भागीदार हो सकता है?

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभव तो है, लेकिन इसमें जोखिम कम है। हालांकि फिलहाल अध्ययन किया जा रहा है कि आखिर वैक्सीन कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को कितने अच्छे से रोक पाता है। मौजूदा टीका कोविड -19 से लोगों को गंभीर रूप से बीमार होने से रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं।

लेकिन भले ही टीका लगाए गए लोग बीमार न हों, फिर भी वे बिना कोई लक्षण के संक्रमित तो हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वैक्सीन से उन लोगों में कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलाने की संभावना पर भी अंकुश लगता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन में एक वायरस विशेषज्ञ डॉ. रॉबर्ट गैलो ने कहा, “एक व्यक्ति जिसका टीकाकरण हो चुका हो, वह वायरस को बेहतर तरीके से नियंत्रित करता है, इसलिए इसके फैलने की संभावना बहुत कम हो जाती है।”

अब तक के मौजूद सबूतों के अध्ययन से यह पता चलता है कि अगर टीकाकरण के बावजूद लोग संक्रमित होते हैं, तो वे अपने नाक के जरिए कम कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलाते हैं। जिससे इसका फैलाना और कठिन हो जाता है।

यह भी पढ़ें: नानक जी की Equality की सीख को मिली यूनाइटेड नेशंस की वीडियो में जगह

Related Articles

Back to top button