क्या चाय से भी कम कीमत पर टर्म इंश्योरेंस मिल सकता है? अगर हाँ तो कैसे?

0

समझदार वों होते है जो कम उम्र में टर्म प्लान खरीदते हैं। देरी करने वालों को बाद में पछताना पड़ सकता है। भले ही आपने कोई टर्म प्लान खरीदा हो या नहीं, अच्छी खबर यह है कि इसे खरीदने में कभी देर नहीं होती। आप इसे कभी भी सबसे सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं। मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने में आसानी के साथ, टर्म प्लान की लागत में ओर कमी आ सकती है। कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान्स उनकी पॉलिसी की पेशकश करते हैं, जिसमें महज 9 रु प्रति दिन की लागत होती है |

क्या यह आपकी चाय की लागत से बहुत कम नहीं है? दूसरे परिदृश्य में, आप स्टारबक्स में जाते हैं, आपकी कॉफी टर्म प्लान में निवेश करने की तुलना में 20 गुना अधिक हो सकती है। टर्म प्लान के साथ एकमात्र अंतर यह है कि आप बहुत अधिक जोखिमों को कवर कर रहे हैं जबकि कॉफी सिर्फ हेल्थ को नुकसान पहुंचा रही है। तो आप सुरक्षा या एक कॉफी में क्या का चयन करेंगे? चुनाव सब आपका है। आप लेख में बताए गए कुछ विशेष तरीकों का उपयोग करके और भी सस्ती दर पर टर्म प्लान प्राप्त कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म

अधिकांश लोग अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान को ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह एजेंट के कमीशन को बचाता है। न केवल आपको सस्ती कीमत पर टर्म प्लान मिलेगा, बल्कि आप इसे बहुत तेज गति से खरीद भी सकते हैं। वेब एग्रीगेटर्स जैसे पॉलिसीएक्स ब्लॉग, समाचार और वेब पेजों के माध्यम से बहुत सारी जानकारी प्रदान करते हैं। यह निश्चित रूप से सही टर्म प्लान चुनने में आपकी मदद कर सकता है।

  • प्रीमियम कैलकुलेटर

एक ऑनलाइन तुलना साइट पर जाकर, आप विभिन्न टर्म इंश्योरेंस फर्मों से प्रीमियम कोट्स प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न टर्म इंश्योरेंस प्लान की सुविधाओं की तुलना करने के बाद, आप हमेशा न्यूनतम लागत पर उपलब्ध टर्म प्लान को चुन सकते हैं।

  • सही योजना चुनें

आप अपनी जरूरतों के आधार पर एक टर्म प्लान चुन सकते हैं। कई इंश्योरेंस कंपनियां विभिन्न टर्म प्लान प्रदान करती हैं। हर प्लान एक या दूसरी विशेषताओं में भिन्न होता है। एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि किस टर्म प्लान का चयन करना है, तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन तुलना साइटों से खरीद सकते हैं। कुछ प्रमुख बीमा कंपनियों द्वारा दी गई टर्म योजनाओं में से कुछ नीचे दी गई हैं: –

 

इंश्योरेंस फर्म प्लान -1
आदित्य बिड़ला कैपिटल ABSLI डीजीशील्ड प्लान
भारती अक्सा लाइफ ऑनलाइन प्रोटेक्ट
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस आईप्रोटेक्ट्स मार्ट
पीएनबी मेट लाइफ मेरा टर्म प्लान
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ई-शील्ड
  • भुगतान अवधि का चयन करें

हर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी (term insurance policy)के निश्चित कार्यकाल के साथ आता है। आमतौर पर, यह 10 से 30 साल के बीच कहीं से भी होता है। आप आवश्यकता के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं। जीवन जोखिम कवरेज सीधे भुगतान की अवधि से संबंधित हो सकता है जिसे आपने चुना है। आपको अपनी पॉलिसी के कार्यकाल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। भुगतान की अवधि जितनी कम हो, प्रीमियम की कुल राशि का भुगतान उतना कम होता है।

एक टर्म इंश्योरेंस एक बहुत ही मूल निवेश है जो सभी के निवेश पोर्टफोलियो का एक हिस्सा होना चाहिए। यह आपको कम से कम निवेश के साथ कई लाभ प्रदान कर सकता है। सबसे पहले, आप जीवन के जोखिम को कवर कर रहे हैं, दूसरे, आप वित्तीय आपात स्थिति से भी अपने परिवार को सुरक्षित कर रहे हैं। यह कर बचाने की भी अनुमति देता है। क्या आपको इस बात का भी अहसास है कि जो रिटर्न आपको मिल रहा है, उसकी तुलना में आप कुछ भी नहीं दे रहे हैं? टर्म प्लान का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में गहरी जानकारी होना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको दावे को अस्वीकार होने की किसी भी संभावना से बचना चाहिए।

आमतौर पर, अधिकांश टर्म इंश्योरेंस को 98% दावा निपटान अनुपात मिला है। पॉलिसीधारकों की लापरवाही के कारण दावों को आम तौर पर खारिज कर दिया जाता है। अपने आप को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के साथ अद्यतन रखने से आप किसी भी दावे के अस्वीकार होने से बच सकते हैं। यह ज़्यादा मुश्किल नहीं है, आपको बस इतना करना है कि आप जितना हो सके टर्म प्लान को समझें। समाचार और मुफ्त वेब सामग्री को आसानी से पढ़कर आप ऐसा कर सकते हैं .. और आप जानते हैं कि बेहतर तरीके से टर्म प्लान का लाभ उठाना और अंततः किसी भी दावे को अस्वीकार होने से रोकना है।

loading...
शेयर करें