कनाडा की सीनेट ने पारित किया सरकार का ऐतिहासिक विधेयक, मारिजुआना को मिली कानूनी मंजूरी

ओटावा। कनाडा की सीनेट ने सरकार के एक ऐतिहासिक विधेयक को पारित करने के लिए मतदान किया। यह मतदान मारिजुआना पर 95 साल से लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए हुआ। इस विधेयक के पक्ष में 56 जबकि विरोध में 30 वोट पड़े जबकि एक ने मतदान से दूरी बनाए रखी। सीबीसी कनाडा के मुताबिक, 32 कंजरवेटिव सीनेटरों के विरोध और कुछ निर्दलीय सीनेटरों के बीच उहापोह की स्थिति से विधेयक ‘सी-45’ गुरुवार रात को हुए मतदान के बाद अब हाउस ऑफ कॉमन्स में वापस चला गया।

अब हाउस ऑफ कॉम्नस के सांसदों को फैसला करना है कि सीनेट में सी-45 में करीब चार दर्जन संशोधन होने के बाद इसके साथ क्या करना है।

सीनेट में विधेयक को एक बार और मतदान के लिए लौटाने से पहले सरकार को इसका फैसला करना है कि इसे मंजूरी दी जाए या नामंजूर कर दिया जाए या संशोधित कर किया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री पेटिपास टेलर ने कहा कि विधेयक के पारित हो जाने पर प्रांतों को वैध मारिजुआना की खुदरा बिक्री से पहले दो-तीन महीने की तैयारी की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो इस साल मारिजुआना को वैध बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। कनाडा की सीनेट में पारित किया गया ऐतिहासिक विधेयक बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

Related Articles