यहां ऑक्‍सीजन की इतनी कमी कि डिब्‍बे में बेची जा रही

Canadian company sells bottled fresh mountain air in China

चीन में बढ़ता प्रदूषण सबकी चिंता का कारण बना हुआ है लेकिन कनाडा की एक कंपनी इसको कैश करने में लग गई है. ये कंपनी लोगों को ताजा पर्वतीय हवा से भरी बोतलें बेच रही है, जिसकी कीमत करीब 1,870 रुपये (28 डॉलर) है.

यहां से लाई जा रही है बोतलों में हवा
कनाडा के बैंफ और लेक लुईस से ताजी हवा लाने का दावा करती ये बोतलें चीन में लोगों का ध्यान खींच रही हैं और इन्हें खरीदने के लिए अभी से होड़ शुरू हो चुकी है. ‘वाइटैलिटी एयर’ नाम की कंपनी ‘प्रीमियम ऑक्सिजन’ की बोतल के लिए करीब 1,870 रुपये वसूल रही है जबकि बैंफ एयर की बोतल के लिए लोगों को करीब 1,600 रुपये देने पड़ रहे हैं. चीन में वाइटैलिटी एयर के रीप्रेजेंटेटिव हैरिसन वैंग ने बताया कि जैसे ही चीन की बेवसाइट टाओबाओ पर बोतलों को बेचने के लिए रखा गया, उन्हें तुरंत खरीद लिया गया. कंपनी ने करीब दो महीने पहले चीन में इन बोतलों की मार्केटिंग शुरू की गई थी. 500 बोतलों की बिक्री हो चुकी है जबकि 700 बोतलों की शिपिंग की जा रही है. वैंग ने बताया कि चीन में प्रदूषण उनकी कंपनी के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है और वो चाहते हैं कि लोगों को ताजी हवा में सांस लेने का मौका मिले.

बीजिंग में खतरे के स्तर पर है स्मॉग
बीजिंग में प्रदूशन के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिसंबर में यहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. कुछ वक्त के लिए स्कूल को बंद और निर्माण कार्यों को रोक दिया गया है. कुछ ही गाड़ियां सड़कों पर उतर रही हैं और लोगों को घरों के अंदर ही रहने की हिदायत दी गई है. शंघाई में जनवरी से ही स्मॉग की समस्या बड़े स्तर पर है. मंगलवार को यहां फैक्ट्रियों के काम को भी रोक दिया गया है.

प्रदूषण का फायदा उठाने वाले और भी
‘वाइटैलिटी एयर’ अकेली ऐसी कंपनी नहीं है जो चीन के प्रदूषण को कैश कर रही है बल्कि यहां के एक रेस्त्रां ने हाल ही में एयर फिल्टरेशन मशीनें लगाईं हैं और इसका फायदा उठाने वालों से अच्छी खासी रकम वसूली जा रही है.

Courtesy # aajtak

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button