कैंसर की वजह बन सकती है खाने की ये चीजें

0

हम सब ये अच्छी तरह से जानते है कि खाना हमारी सेहत में कितना फर्क डालता है। भोजन के कारण कई बार हमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, वजन का घटना-बढ़ना इन सबके इफेक्ट आसानी से पड़ जाते है,दरअसल, इन दिनों दुनियाभर में कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है जेनेटिक वजहों के अलावा लाइफस्टाइल की गड़बड़ी के कारण भी कई तरह के कैंसर की आशंका होती है। इसमें गलत खानपान भी शामिल है। जानें, उन चीजों के बारे में, जिनका सेवन आपको इस बीमारी के करीब ले जा सकता है*किसी भी तरह का जेनेटिकली मॉडिफाइड खाना कैंसर का कारण बन सकता है, राशन या फल-सब्जियां लेते हुए इस बात का ध्यान रखें, ऑर्गेनिक चीजें खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है तो अगर आपके घर पर जगह हो तो सब्जियां खुद उगाई जा सकती हैं।

*रेडीमेड पॉपकॉर्न खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इससे भी स्किन और लिवर कैंसर की आशंका बढ़ जाती है, इसे टालें, *सोडा या दूसरे एनर्जी ड्रिंक सेहत को खासा नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें शुगर की भरपूर मात्रा होती है तो शरीर में शुगर का संतुलन प्रभावित करती है, इससे कैंसर का डर भी बढ़ जाता है।

*ग्रिल्ड मीट ज्यादा खाना भी सेहत के लिए ठीक नहीं, आग के सीधे संपर्क में आने से इसमें कई हानिकारक तत्व बन जाते हैं, जो कैंसरजन्य हो सकते हैं।

loading...
शेयर करें