महिलाओं में बढ़ रहा है कैंसर, Pink Campaign योजना की शुरूआत

मध्य प्रदेश के चिकित्सा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि महिलाओं में कैंसर बहुत फैल रहा है, ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक ताने बाने के कारण वे बहुत बार ऐसी बीमारियों को छुपा जाती हैं, जिसके लिए हम हम एक ‘पिंक कैंपेन’ शुरू करेंगे

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि हम भोपाल में राज्य स्तर के सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान की स्थापना करेंगे जिसमें अलग-अलग बीमारियों के बारे में शोध होगा। इसके माध्यम से डिग्री, डिप्लोमा के कुछ कोर्स भी शुरू करेंगे। इसके माध्यम से किसी नई बीमारी बारे में शोध और स्टडी कर पाएंगे।

विश्वास सारंग ने जानकारी दी कि महिलाओं में कैंसर बहुत फैल रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक ताने बाने के कारण वे बहुत बार ऐसी बीमारियों को छुपा जाती हैं। हम एक ‘पिंक कैंपेन’ (Pink Campaign) शुरू करेंगे। जिसके माध्यम से शहर, कस्बे और पंचायत में डॉक्टर जाएंगे, कैंप लगेंगे और महिलाओं की पूरी जांच की जाएगी।

कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने बताया कि मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है। कल प्रदेश में कोरोना के 110 मामले आए है। कई जिलों में एक भी मामले नहीं आ रहे हैं और कई जिलों में 1-2 मामले आ रहे हैं लेकिन वायरस तो अभी है।

शिवराज सिंह चौहान ने बोला कि हमने सोचा कि 21 जून से वैक्सीन का महाअभियान शुरू कर दें। हम अक्टूबर तक अधिकतर लोगों को वैक्सीन लगा देंगे। 21 जून को सुबह 10 बजे अभियान प्रारंभ होगा। लगभग 7,000 वैक्सीनेशन सेंटर बने हैं। हम सोच रहे हैं कि 21 जून को एक दिन में 10 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगा दें।

मध्यप्रदेश के गणमान्य नागरिकों को संबोधन करते हुए शिवराज सिंह चौहान बोले कि 21 जून को MP Vaccination Maha Abhiyan प्रारम्भ होगा। इसमें मैं आप सभी का सहयोग चाहता हूं। उन्होंने कहा कि समाज के प्रमुख लोग समाज को दिशा दिखाने का कार्य करते हैं। धर्मगुरु, चिंतक, लेखक, साहित्यकार, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि यदि वैक्सीनेशन के प्रति जागरुकता फैलाएं, तो समाज जागृत होगा।

यह भी पढ़ेIran राष्ट्रपति चुनाव में कट्टरपंथी Ebrahim Raisi की जीत, अमेरिका लगा चुका है प्रतिबन्ध

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles