राज्य में जीका वायरस का कब्जा, सीएम योगी का बयान, इस जिले में 100 का आंकड़ा पार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर में जीका वायरस के बढ़ते मामलों पर अपडेट दिया। सीएम आदित्यनाथ ने लोगों को आश्वासन दिया कि “घबराने की जरूरत नहीं है”। जीका वायरस के 16 और मामले सामने आने के साथ ही कानपुर ने आज (10 नवंबर) 100 का आंकड़ा पार कर लिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ नेपाल सिंह ने कहा कि 16 नए मरीज चकेरी क्षेत्र के हरजिंदर नगर, पोखरपुर, तिवारीपुर बगिया और काजी खेरा इलाके के रहने वाले हैं.

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 106 मामलों की ताजा संख्या में नौ पुरुष और सात महिलाएं शामिल हैं, जिनमें चकेरी क्षेत्र के जीका उपकेंद्र से गर्भावस्था के एक उन्नत चरण में दो और पड़ोसी कन्नौज जिले से शनिवार को सकारात्मक परीक्षण करने वाला एक मरीज शामिल है।

स्थिति के बारे में बोलते हुए, सीएम आदित्यनाथ ने एएनआई के हवाले से कहा, “जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और नगर परिषद ने रणनीतिक रूप से निगरानी, ​​स्वच्छता और जांच बढ़ाने पर काम किया। हमने स्वास्थ्य टीमों की संख्या में वृद्धि की है। मैंने समीक्षा की है। स्थिति से। घबराने की जरूरत नहीं है।”

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नमूना अभियान चलाया जा रहा है। “अधिकांश रोगी स्पर्शोन्मुख हैं। एक घर-घर सर्वेक्षण किया जा रहा है और रोगसूचक लोगों का नमूना लिया जा रहा है।

गर्भवती महिलाओं, विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्रों में नमूना लेने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, रेडियोलॉजी केंद्रों को सतर्क कर दिया गया है। यदि वहाँ है भ्रूण के विकास में कोई समस्या है, इसकी सूचना तुरंत नियंत्रण कक्ष को दी जानी चाहिए।”

Related Articles