#2016 : दस्तक देने वाली हैं कई दमदार कारें

2016-इंडियन ऑटो एक्सपो 5 फरवरी से 9 फरवरी तक नोएडा, दिल्ली में होने जा रहा है। इस इंडियन ऑटो एक्सपो में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने फेसलिफ्ट वर्जन व नई कारें प्रदर्शित करने वाली है। वहीं कुछ नई कंपनियां भी इस एक्सपो के माध्यम से भारतीय बाजार में कदम रखने का तैयार बैठी है। हम यहां ऐसी कारों की चर्चा कर रहे हैं जिन पर होगी सबकी निगाहें।

ford-mustang-56714300a51dd_exlst (1)

फोर्ड मस्टंग: फोर्ड मस्टंग को हाल ही में पुणे स्थित एआरएआई (ARAI) सेंटर के बाहर स्पाइड किया गया है। इस कार को सीबीयू रूट के जरिए भारतीय मार्केट में बेचा जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय बाजार में टॉप वेरिएंट 5.0-लीटर वी8 इंजन के साथ उतारा जाएगा जिसकी संभावित कीमत 55 लाख रुपए के करीब होगी।

 

 

 

jeep-brand-2

जीप ब्रांड: महिन्द्रा थार को मिली प्रसिद्धि के बाद अब अमेरिका की ओरिजनल जीप कंपनी भी भारतीय बाजार में प्रवेश करने जा रही है। 2016 में आयोजित होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो में जीप कंपनी अपनी कॉम्पेक्ट एसयूवी पेश करेगी। आपको बतां दें कि जीप कम्पनी ने फिएट के रंजनगांव प्लांट में 280 मिलियन निवेश करने की घोषणा की है। जीप कंपनी फिएट के साथ मिलकर इस प्लांट से अपने वाहनों का लोकल निर्माण करेगी।

 

 

ford-endeavour-3

फोर्ड एंडेवर: फोर्ड की फस्ट जनरेशन की एसयूवी एंडेवर को मिली भारी सफलता के बाद अब कम्पनी सेकेंड जनरेशन की एंडेवर लॉन्च करने जा रही है। इस सेकेंड जनरेशन की एंडेवर कार को थाईलैंड में दिखाया जा चुका है, जल्द ही इसे भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। फोर्ड कम्पनी के नए टेर्रेन रसपोंस सिस्टम के साथ इस कार में नया इंजन व गियर बॉक्स लगाया जाएगा।

 

 

renault-duster-facelift-4

रेनो डस्टर फेसलिफ्ट: फ्रांस की वाहन निर्माता कम्पनी रेनो भी अपनी सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पेक्ट एसयूवी कार डस्टर का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। इस फेसलिफ्ट वर्जन को कुछ महीने पूर्व ही दिखाया गया था। रेनो कम्पनी इस फेसलिफ्ट डस्टर को 2016-ऑटो एक्सपो में उतारेगी। अपडेट की बात करें तो 2016-डस्टर को हाल ही में स्पाइड किया गया था, जिसमें कार को ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ दिखाया गया था।

 

 

honda-br-v-5

होंडा बीआर-वी: जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा जल्द ही कॉम्पेक्ट क्रोसओवर/एसयूवी सेगमेंट में एक नई कार बीआर-वी लेकर आ रही है। इस सेगमेंट में यह पहली कार होगी, जिसकी 3 पंक्तियों में उचित सीटिंग व्यवस्था दी जाएगी। इसमें होंडा सिटी के पेट्रोल व डीजल इंजन दिए जाएगा। इसके अलावा बीआर-वी में पेट्रोल व डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया जाएगा, जबकि पेट्रोल इंजन में ई-सीवीटी का नया फीचर भी दिया जाएगा।

 

 

maruti-vitara-6

मारुति सुजुकी: आने वाले कुछ महीनों में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी नई विटारा, कॉम्पेक्ट क्रोसओवर इग्निस व कॉम्पेक्ट एसयूवी वाईबीए लॉन्च करेगी। आपको बता दे कि मारुति विटारा को पिछले साल यूरोप में लॉन्च किया गया था, जबकि इग्निस को 2015-टोक्यो मोटर शो में दिखाया गया था। वाईबीए की बात करें तो संभावना जताई जा रही है कि इसे 2016-इंडियन ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

 

 

volvo-7

वॉल्वो एस-90 : वॉल्वो ने अपनी नई लग्जरी सैलून एस-90 से पर्दा उठा दिया है। इस कार का सीधा मुकाबला मर्सिडीज ई-क्लास, ऑडी ए-6, बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज और जगुआर एक्सएफ से होगा। भारत में इस कार को 2016 अगले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच यह कार भारतीय बाजार में उतरेगी। कीमतों का पता भी तभी चलेगा।

 

 

 

next-generation-chevrolet-beat-567147109f584_exlst

नई शेवरले बीट: शेवरले नई जनरेशन की हैचबैक शेवरले बीट को भारत में उतारने की तैयारी कर रही है। कार के एक्सटीरियर में बदलाव किए गए हैं। इसमें पावरफुल इंजन भी दिया जा सकती है। संभावना है कि नए मॉडल में 1.4-लीटर ईकोटेक इंजन दिया जा सकता है जो 99 बीएचपी पावर देगा। वैसे इंटरनेशनल मार्केट में यह पहले से ही मौजूद है। इसे काफी तारीफें भी मिली हैं। इसके अलावा, इस पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान भी पेश की जा सकती है।

 

 

datsun-redi-go-5671474d7f7f7_exlst

डटसन रेडी गो: निसान की ओर से अगली पेशकश डटसन रेडीगो हैचबैक होगी। इसकी घोषणा पहले ही रेनॉ क्विड के लॉन्च के समय रेनॉ-निसान अलायंस के चेयरमैन कार्लोस घोष कर चुके हैं। रेडी गो को अगले साल इंडियन ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करने के बाद लॉन्च किया जाएगा। रेडीगो का निर्माण रेनॉ-निसान अलायंस के संयुक्त प्लेटफार्म पर किया जाएगा। डटसन रेडीगो में 800सीसी का इंजन लगा होगा, जिसे एएमटी गियर बॉक्स के साथ उतारा जाने की संभावना है।

 

 

tata-zica-

टाटा जीका: जीका को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। इसके एडवांस फीचर्स में हर्मन का कनेक्टनेक्सट सिस्टम के साथ नेवीगेशन एप और ज्यूक-कार एप दिया जाएगा। यह कार कई ऐसे फीचर लेकर आ रही है जो इस सेगमेंट में पहली बार दिए जा रहे हैं। जीका को दो नए पेट्रोल व डीजल इंजन के साथ उतारा जाएगा।

 

 

 

hyundai-sonata

सोनाटा: अगली जनरेशन की हुंडई सोनाटा फ्लूडिक स्कल्पचर 2.0 डिजाइन पर तैयार होगी। कार के एक्सटीरियर को एक नया लुक मिल सकता है। इसमें क्रोम फिनिशिंग के साथ डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइट, 16 इंच के अलॉय व्हील्स और डुअल एग्जॉस्ट सिस्टम शामिल है। वहीं बोनट के नीचे आपको मिल सकता है 254 बीएचपी की ताकत देने वाला टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन। डीजल वर्जन में 185 बीएचपी की ताकत देने वाला 2.4 लीटर का का थेटा-टू जीडीआई इंजन।

 

 

hyundai-tucson-

ट्यूसॉन: ट्यूसॉन के फैंस को इसकी वापसी का बेसब्री से इंतजार है। जल्द ही इसे नए अवतार में लॉन्च किया जाना है। यह कार भी फ्लूडिक 2.0 डिजाइन पर ही बनेगी। सबसे ज्यादा फोकस नए फीचर्स और इंस्ट्रूमेंटस पर होगा। ट्यूसॉन में टू और फोर व्हील ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल व डीजल दोनों विकल्प मिलेंगे। देश में उतारे जाने वाले मॉडल में 1.7-लीटर पेट्रोल व 2.0-लीटर डीजल इंजन उपलब्ध होगा जो 114बीएचपी व 182बीएचपी की ताकत देगा।

 

 

hyundai-santa-fe-

सेंटा-फे: सेंटा-फे एसयूवी के नए अवतार को 2.2-लीटर के डीजल इंजन में लॉन्च करने की उम्मीद है। जो 200बीएचपी पावर के साथ 440एनएम टॉर्क देने में सक्षम होगा। वहीं पेट्रोल वर्जन में थेटा टू 2.4-लीटर इंजन दिया जा सकता है जो 187बीएचपी की ताकत और 241एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। इन दोनों मॉडलों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी दिया जाएगा। नई सेंटा-फे में भी फ्लूडिक 2.0 डिजाइन थीम का इस्तेमाल होगा।

 

 

hyundai-elantra-

एलांट्रा: नए जनरेशन की हुंडई एलांट्रा को अगले साल की तीसरी तिमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। एलांट्रा के कोरियाई मॉडल में दो पेट्रोल वर्जन व एक डीजल वर्जन है। डीजल वर्जन में 1.6-वीजीटी इंजन लगा है जो 134बीएचपी पावर के साथ करीब 300 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। पेट्रोल में एक विकल्प 1.6-जीडीआई इंजन का है जो 130बीएचपी पावर, 160एनएम टॉर्क देता है, वहीं 2.0-एनयू इंजन 147 बीएचपी पावर के साथ करीब 180एनएम  का टॉर्क देता है।

 

 

2016-fiat-tipo-

फिएट टीपो : फिएट ने अपनी नई सेडान टीपो (fiat tipo) से पर्दा हटाया है, जो भारत में लीनिया की जगह ले सकती है। भारत में टीपो का मुकाबला मिड साइज सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी, फॉक्सवेगन वेंटो, हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड और मारुति सुजुकी सियाज से होगा। हालांकि अभी भारत में इसकी कीमत और लॉन्चिंग के वक्त की जानकारी नहीं दी गई है। टीपो को एक से दो साल के अंदर भारत में लॉन्च की जा सकती है। टीपो की कीमत 8 से 11 लाख रुपए के बीच होगी।

 

 

toyota-innova-

टोयोटा इनोवा: लिस्ट में पहला नाम है अगले जनरेशन की एमपीवी 2016-टोयोटा इनोवा का। टोयोटा इनोवा में एमदम नया 2.4-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो 149 पीएस पावर जनरेट करेगा। इसमें 5-स्पीड मेनुअल तथा 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाएग।

 

 

 

toyota-vios-

टोयोटा वियोस: इस लिस्ट में दूसरी नाम है टोयोटा वियोस जो सी-सेगमेंट में एंट्री लेवल सेडान होगी। इसमें टोयोटा इटियोस का 1.5-लीटर पेट्रोल और कोरोला एलटिस का 1.4-लीटर डी-4डी डीज़ल इंजन दिया जाएगा। इसे फरवरी 2016 में आयोजित होने वाले दिल्ली ऑटो में पेश किया जाएगा। कार की कीमत 7.5 लाख से 10 लाख रुपए तक होने की संभावना है।

 

 

 

toyota-rush-56714a4c87db4_exlst

टोयोटा रश: टोयोटो सी-सेगमेंट में अपनी एंट्री लेवल कॉम्पेक्ट एसयूवी कार रश को लाने की तैयारी में है। इसमें टोयोटा इटियोस का 1.5-लीटर पेट्रोल और कोरोला एलटिस का 1.4-लीटर डी-4डी डीजल इंजन दिया जाएगा। इसकी कीमत 8 लाख से 12 लाख रुपए के आसपास रहने की संभावना है।

 

 

 

toyota-hiace-

टोयोटा हियस: टोयोटा पहली बार लग्जरी कम्यूटर व्हीकल हियस लेकर आ रही है। इसमें ड्राइवर सीट सहित कुल चार रो है, जिसमें 10 पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं। हियस में 3.0 टर्बोचार्जड डीजल इंजन दिया जाएगा, जो 134बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इसकी  कीमत 40 लाख से 45 लाख रुपए के करीब होगी।

 

 

 

toyota-fortuner

टोयोटा फॉर्च्यूनर: अब बात करते है टोयोटा के सबसे बड़े लॉन्च की, जो है टोयोटा की प्रीमियम एसयूवी फॉर्च्यूनर। इसमें 4-सिलेन्डर डायरेक्ट इंजेक्टेड टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स वाली यह कार 174बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button