गर्मियों में भी नहीं छोड़े इलायची वाली चाय, मिलेंगे ये गजब के फायदे

चाय का स्वाद बढ़ाने में इलायची और अदरक का खास रोल होता है। चायपत्ती को बैलेंस करने के लिए भी इलायची और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है जिससे तेज चायपत्ती सेहत को नुकसान न पहुंचा सके।

नई दिल्ली: चाय का स्वाद बढ़ाने में इलायची और अदरक का खास रोल होता है। चायपत्ती को बैलेंस करने के लिए भी इलायची और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है जिससे तेज चायपत्ती सेहत को नुकसान न पहुंचा सके। सर्दियों में अदरक वाली चाय का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में अदरक की बजाय चाय में इलायची का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में अगर अदरक और इलायची की चाय मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

इलाईची
इलाईची

लेकिन गर्मियां आते ही लोग चाय का सेवन काफी कम कर देते हैं। आज हम आपको इलायची वाली चाय पीने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप यकीनन गर्मियों में भी चाय पीने से नहीं हिचकिचाएंगे। ये चाय आपके लिए पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इलायची की चाय पीने से वजन भी कम होता है।

यह भी पढ़े

इलायची फैट को जमने नहीं देता है। बड़ी हुई तोंद आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या बन चुकी है। ऐसे में हरी इलायची की चाय पीने से पेट के आस पास का जिद्दी फैट कम होता है। इससे तोंद भी कम होती है। आपको बता दें, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने मदद कराती है। यह विषैले तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को रोकते हैं और ऊर्जा के स्तर को घटाते हैं।

Related Articles