सावधान! बाजार में बिक रहे हैं जानलेवा सैनिटाइजर, सूंघना भी पड़ सकता है भारी, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

0

कोरोना वायरस के दौर में पैसे कमाने के लिए कुछ कंपनियां लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने तक से गुरेज नहीं कर रही हैं। कंपनियों ने नकली और खतरनाक सैनिटाइजर मार्केट में उतार दिए गए हैं। जानकारी न होने पर लोग धड़ल्ले से इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे कोरोना व अन्य बैक्टीरिया तो मर ही नहीं रहे हैं, लेकिन मिथेनॉल की मिलावट होने से लोगों की जान पर खतरा जरूर बन गया है।
उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में औषधि विभाग की कार्रवाई में यह बात सामने आई है। तीन कंपनियों का सैनिटाइजर जब्त कर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है। कोविड काल में सैनिटाइजर का चलन काफी बढ़ गया है। घरों, कर्यालयों में तो लोग बाहर से आने पर हाथ सैनिटाइज कर ही रहे हैं। साथ ही, इसकी बोतल भी साथ लेकर चलने लगे हैं। 

बाजार में इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए कुछ कंपनियों ने पैसे कमाने के लिए नकली सैनिटाइजर बनाकर बेचने शुरू कर दिए हैं। औषधि प्रशासन विभाग की तरफ से लिए गए नमूनों की जांच में यह बात सामने आई है। औषधि निरीक्षक उमेश भारती ने बताया कि विभाग ने झांसी के विभिन्न क्षेत्रों से सैनिटाइजर के नमूने लेकर लैब में भेजे थे, इनमें से कुछ की रिपोर्ट आ गई है। न्यू रोड और सीपरी बाजार से एकत्र किए गए तीन कंपनियों के सैनिटाइजर नकली मिले हैं।

इनका माल जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा एक कंपनी के सैनिटाइजर में तो मिथेनॉल तक पाया गया है, जो कि प्रतिबंधित है। औषधि निरीक्षक ने बताया कि तीनों ही कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है। 12 और सैंपलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

loading...
शेयर करें