सावधान! सुबह नाश्ता न करने से हो सकती हैं मोटापे समेत ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास ठीक से बैठकर खाने का भी वक्त नहीं रह गया है। सुबह उठकर ऑफिस पहुंचने की जल्दी में हम अक्सर ठीक से नाश्ता करना जरुरी नहीं समझते हैं। आपकी यह आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है। सुबह नाश्ता न करने से व्यक्ति को कई बीमारियां होने की संभावना रहती है। इस वजह से मोटापा बढ़ने वा हार्ट से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको इस बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप सुबह का नाश्ता करना कभी नहीं भूलेंगे।

जानिए इस वजह से हो सकती हैं कौन-कौन सी बीमारियां
कई शोध में यह बात साबित हुई है कि जो लोग अच्छे से सुबह का ब्रेकफास्ट करते हैं, उन्हें वजन संबंधी समस्या नहीं होती है। अगर आप सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं तो दोपहर के खाने में अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करेंगे। यह आपको मोटापे की वजह बन सकता है।

पोषण से भरपूर सेहतमंद नाश्ता करने वालों से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कोसों दूर रहता है। सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करने से हाईपरटेंशन और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक सुबह पोषण युक्त आहार लेने से मस्तिष्क बेहतर ढंग से काम करता है और इससे उसकी याददाश्त और तर्कक्षमता कायम रहती है।

सुबह नाश्ता नहीं करने वालों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक सुबह नाश्ता नहीं करने से शरीर में इनसुलिन के प्रति गंभीर प्रतिरोध उत्पन्न हो जाता है।

Related Articles