सावधान! WhatsApp पर ये लिंक खोलने से पहले पढ़ें खबर, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

लखनऊ: अक्सर आपके एसएमएस या WhatsApp पर आए दिन हर तरह के लुभावने लिंक आते होंगे। जिसे आज कल कोई क्लिक करके जानना चाहता है आखिर क्या है।लेकिन किसी भी अनजान लिंक को खोलने से बचे। क्योंकि आज टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में धोखाधड़ी करने वाले नए-नए तरीकें अपनाते हैं। इन दिनों के नया फ्रॉड सामने आया है जिसमें हैकर्स डिलीवरी ट्रैक करने वाले मेसेज में एक लिंक भेज कर कई लोगो के अकाउंट से पैसा चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

जानें इस नए फ्रॉड की डिटेल्स:

ब्रिटेन में इस मेसेज व WhatsApp के माध्यम से लोगों के साथ फ्रॉड किया जा रहा है। ब्रिटेन में पैकेज डिलीवरी ट्रैकर के नाम से फ़्लोबॉट नाम का एक फेक मेसेज भेजा जा  रहा है। भेजे गए मेसेज का कंटेंट फेक है। मेसेज में कहा जा रहा यह एक डिलीवरी कंपनी से ताल्लुक रखती है। इसके माध्यम से पैकेज डिलीवरी को ट्रैक करने के लिए एक लिंक दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: व्हाट्सएप मैसेज पर Wasim Rizvi को मिली जान से मारने की धमकी, इस नंबर के आधार पर मुकदमा दर्ज

डिलीवरी ट्रैक नही बल्कि डाटा होगा चोरी

इसमे एक लिंक भेज रहे है जिसमें यूजर्स को डिलीवरी ट्रैक करने के लिए एक ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जा रहा है। ये कोई डिलीवरी ट्रैक नहीं करती है बल्कि ये आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन से जरूरी डाटा चुरा सकती है ये फर्जी ऐप है। एक गलती की वजह से आपका पासवर्ड, बैंकिंग डीटेल और संपर्क सूची को ये लोग चुरा सकते है।

ये भी पढ़ें: परिवार ने छोड़ा साथ तो Lucknow पुलिस ने बढ़ाया हाथ, पत्रकार चंदन के शव को दिया कंधा

इन बातों का रखे ध्यान

आपको बता दें कि इससे बचने के लिए यूके के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने फर्जी ऐप की पहचान के लिए सिक्योरिटी गाइडेंस जारी किया है। वहीं वोडाफोन जैसी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों ने इस फर्जी मैसेज से बचने के लिए लोगों को चेतावनी दी है। यूजर्स इस फर्जी ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं उन्हें जल्द से जल्द अपने स्मार्टफोन को रीसेट कर देना चाहिए, जिसे आपका डाटा बच सकता है।

 

 

Related Articles