सावधान! सावन के महीने में न खाए यह 3 चीज़े

0

नई दिल्ली। सावन का महिना शुरू हो चुका है, भक्तों के भीड़ मंदिरों में उमड़ चुकी है। सावन में सोमवार के दिन भगवान शिव, माता पार्वती और नंदी की पूजा की जाती है, इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें अलग-अलग चीजें अर्पित की जाती हैं। सावन के सोमवार के दिन व्रत में शिव एवं माता पार्वती का ध्यान कर शिव का पंचाक्षर मंत्र का जाप करना चाहिए। शिवजी की पूजा में जल, दूध, चीनी, घी, शहद, पंचामृत, कलावा, वस्त्र यज्ञोपवि, चन्दन, रोली, चावल, फूल, बिल्ब पत्र, दूर्वा, आक, धतूरा कमलगट्टा, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, पंचमेवा, धूप, दीप, दक्षिणा कपूर से आरती करनी चाहिए। यह तो रही भगवान शिव को अर्पण करने कि चीज़े लेकिन आइये अब हम आपको बताते है कि ऐसी कौन सी तीन चीज़े है जिनका हमें सावन में सेवन नही करना चाहिए।

नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां
सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टेरिया और कीड़े देखे जाते हैं, ऐसे में सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए। सावन में खाने से सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

डेयरी प्रॉडक्ट से रहें दूर
सावन के दौरान डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए। डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, पनीर, दही, कच्चा दूध का सेवन वात दोष बढ़ाता है। सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में डेयरी प्रॉडक्ट से दूरी बनानी चाहिए। भगवान को ये चीजें अर्पित करनी चाहिए, लेकिन सेवन नहीं करनी चाहिए।

सावन में न खाएं बैंगन
सावन के महीने में बैंगन को नहीं खाना चाहिए, बारिश में बैंगन में ज्यादा कीड़े लगते हैं। ऐसे में बैंगन से दूरी बनानी चाहिए. खाने से कड़ी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

loading...
शेयर करें