सावधान! टूथपेस्ट और साबुन की इस चीज़ से हो सकती है गंभीर बीमारी, जा सकती है जान?

0

हमारे दिनचर्या की तमाम ऐसी चीज़ें हैं जोकि हमारे लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ नुक्सान दायक भी है। घर में बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनसे हमारा स्वास्थ ख़राब हो सकता है। इस लिस्ट में रोजाना उपयोग होने वाला टूथपेस्ट और साबुन भी शामिल है।

सावधान! टूथपेस्ट और साबुन की इस चीज़ हो सकती है गंभीर बीमारी, जा सकती है जान?

जी हां, आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह एकदम सच है। आपने सोचा भी नहीं होगा कि टूथपेस्ट और हाथ धोने वाला साबून भी कैंसर का कारण बन सकते हैं। जी हां, एक रिसर्च में पाया गया कि इन दोनों में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से कोलन (बड़ी आंत) में सूजन व कैंसर पैदा हो सकता है।

किए गए इस रिसर्च के दौरान ट्राइक्लोसन का प्रयोग चूहों पर किया गया। शोध में कहा गया है कि थोड़े समय के लिए ट्राइक्लोसन की कम मात्रा से कोलन से जुड़ी सूजन शुरू हुई और कोलाइटिस से जुड़ी बीमारी बढ़ने लगी और कोलन से जुड़ा हुआ कैंसर चूहों में देखा गया।

अमेरिका में हुए इस शोध में शोधकर्ताओं ने कहा, “इन परिणामों से पहली बार पता चला है कि ट्राइक्लोसन का आंत के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।” पिछले शोध से पता चला था कि ट्राइक्लोसन की अधिक मात्रा का जहरीला प्रभाव पड़ता है, लेकिन स्वास्थ्य पर इसके कम मात्रा का प्रभाव अस्पष्ट था।

इस शोध को चूहों पर करते वक्त शोधकर्ताओं ने चूहों को ट्राइक्लोसन की विभिन्न मात्रा वाले आहार खिलाया। इसके परिणामों से पता चलता है कि मानव के खून के नमूनों की मात्रा वाले ट्राइक्लोसन की मात्रा चूहों पर इस्तेमाल करने से नियंत्रित जानवरों (चूहों) की तुलना में कोलन की सूजन ज्यादा विकसित दिखाई देती है। इसके बाद और ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से चूहों में कोलन संबंधी सूजन और गंभीर हो गई।

loading...
शेयर करें