सावधान! KISS करने से प्यार के साथ-साथ बढ़ते हैं बैक्टीरिया भी…

0

नई दिल्ली। हाल ही में एक रिसर्च में एक चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में प्यार करने वालों के लिए एक नई रिसर्च की है। जिसमें यह साफ तरीके से बताया गया है कि किस करने से प्यार तो बढ़ता ही साथ ही बैक्टेरिया की भी बढ़ोत्तरी होती है। वैसे किसी को किस करने से पहले किसिंग से जुड़ी इस रिसर्च के बारे में सब कुछ जान तो लीजिए।

जब हम एक-दूसरे को किस करते हैं तो एक किस करने के दौरान लगभग 8 करोड़ बैक्टीरिया एक-दूसरे के मुंह में जाते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि इसमें से सारे बैक्टीरियां नुकसान ही पहुंचाते हो। लेकिन किस करने के दौरान और किस ना करने के दौरान भी अधिकतर लोगों के मन में ये ख्याल जरूर आया होगा की हम लोग किस क्यों करते हैं। ये सवाल हर किसी के जेहन में एक बार जरूर आया होगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक हर व्यक्ति के मुंह में हर समय 700 तरह के बैक्टीरिया करोड़ों की संख्या में मौजूद होते हैं और इनमें से कुछ बैक्टीरिया बहुत तेजी से जगह बदलने में माहिर होते हैं। किसिंग हैबिट को लेकर की गई इस रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने हर एक कपल की जीभ और लार के सैंपल लिए और तकरीबन 10 सेकेंड की किसिंग के बाद फिर से सैंपल लिए गए। इन दोनों के सैंपल को जब मिलाया गया तब यह स्पष्ट हो गया कि दोनों के बैक्टीरिया आपस में ट्रांसफर हो चुके थे।

कहने का मतलब यह है कि जब दो लोग एक दूसरे को किस करते हैं तो दोनों के मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया की ढेरों बस्तियां अपनी बोरिया बिस्‍तरा उठाकर सामने वाले के मुंह में जा बैठते हैं। यह सुनकर हो सकता है कुछ लोग सोचें कि अगली बार वो किसी को किस ही नहीं करेंगे।

loading...
शेयर करें