IPL
IPL

सावधान! अपनी बॉडी को देना है बेहतरीन शेप तो जिम में कभी ना करें ये 3 गलतियां

लखनऊ: आज कल नौजवान युवाओं में जिम (Gym) जाने का एक ट्रेंड बन गया है। अपनी बॉडी को फिट बनाने के लिए हर व्यक्ति रोजाना जिम जाता है। लड़को के अलावा अब तो लड़कियों में भी जिम जाने का ट्रेंड बनता जा रहा है। लड़के लड़कियां सभी जिम (Gym) जाकर पसीना बहाना जरुरी काम समझते हैं। इसके अलावा कई ऐसे जिम सेंटर है जहां पर कोच या इंस्‍ट्रक्‍टर नहीं है, इस वजह से जिम में गलत वर्क आउट करते है। गलत तरीके से जिम में वेट उठाने का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। जिम में वेट उठाते समय कभी भी ये 3 गलतियां नहीं करनी चाहिए वर्ण काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

सांस रोकना

साधारण सी बात है कि वेट उठाते समय सांस कुछ देर के लिए रुकी रहती है। कुछ देर के लिए अपनी गहरी सांस को रोक लेते हैं लेकिन यह आदत आपके लिए नुकसान दायक है। जिम करते समय बार बार ऐसा करेंगे तो आपका ब्‍लड प्रेशर अचानक बढ सकता है। इस कारण आप बेहोश भी हो सकते हैं। वेट उठाते समय ब्रीदिंग पर जरूर ध्‍यान दें। वेट उठाते समय पहले सांस को छोड़ें फिर पो‍जीशन में आएं और गहरी सांस लें। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर सही रहेगा।

ये भी पढ़ें : ओवैसी की इस रणनीति से बिगड़ सकता है, कांग्रेस और बीजेपी का खेल

मसल्‍स को ब्रेक न देना

जिम में अगर इंस्‍ट्रक्‍टर नहीं है तो अकेले जिम में वर्कआउट करते समय एक ही एक्‍सरसाइज करते हैं और ये बिलकुल गलत है। जब किसी मसल्‍स की ट्रेनिंग होती है तो उसे रिकवर होने में 48 घंटे लगते हैं, इसलिए इनमे दो दिनों का ब्रेक देना जरूरी होता है। हर दिन के हिसाब से आप अलग बॉडी मसल्‍स का एक्‍सरसाइज करें। जैसे पहले चेस्ट, फिर बैक और वीक के अंतिम दिन लेग्स।

ये भी पढ़ें : अमेरिका के बाद अब इस देश ने सीरिया पर किया मिसाइल हमला, दहल गया इलाका

गलत पोश्‍चर से वजन उठाना

अगर आप ट्रेनर के बिना वेट उठाते हैं ध्‍यान रखें की कही आप गलत तरीके से तो वेट नहीं उठा रहे या वजन उठाते समय आपका पोश्‍चर सही नहीं है। सबसे फायदे मंद होता है कि आप ट्रेनर के सामने ही जिम करें। इसके लिए आपको अधिक पैसे देने लेकिन ये आपके लिए फायदेमंद है। सही पोश्‍चर और टेक्निक से आपके मसल्‍स भी जल्‍दी ग्रो करेंगे और इंजुरी की संभावना भी कम रहेगी।

Related Articles

Back to top button