#CBSEClass12thResults: इस साल भी जारी रहेगी मॉडरेशन पॉलिसी, कल तक आ सकते हैं नतीजे

0

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर। सीबीएसई ने फैसला लिया है कि इस साल भी मॉडरेशन पॉलिसी जारी रहेगी और वह हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर नहीं करेगी। इस फैसले के बाद अब बताया जा रहा है कि 27 मई को बोर्ड 12वीं के परिणाम घोषित कर सकता है।

सीबीएसई

सीबीएसई ने बदला अपना फैसला, कल तक आ सकते हैं 12वीं नतीजे

सूत्रों के मुताबिक, सीबीएसई विभिन्न पहलुओं पर कानूनी राय लेने के बाद अपनी रणनीति में बदलाव किया है। सीबीएसई शिक्षामंत्री प्रकाश जावडेकर को अपना फैसला के बारे में जानकारी देदी है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के खिलाफ नहीं था बल्कि मार्क्स ऑफ स्पाइकिंग के खिलाफ था।

गौरतलब है कि CBSE ने ग्रेस मार्क्स यानी नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी इस साल से खत्म करने का फैसला लिया था, लेकिन हाई कोर्ट ने सीबीएसई के फैसले को खारिज कर दिया है, इसलिए रिजल्ट आने में वक्त लगा। पहले ये रिजल्ट 24 मई को आने वाले थे।

इस फैसले से इस साल परीक्षा देने वाले 12वीं कक्षा के करीब 11 लाख छात्रों व 10वीं कक्षा के 9 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। इस मामले में सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल व जस्टिस  प्रतिभा एम सिंह की बेंच ने कहा कि जब इस साल 12वीं कक्षा के लिए छात्र परीक्षा दे चुके हैं तो ऐसे में यह पॉलिसी बदली नहीं जा सकती।

CBSE इस पॉलिसी को फिलहाल उन छात्रों के लिए जारी रखे जो इस वर्ष एग्जामिनेशन फार्म जमा कर चुके हैं। जब परीक्षा फार्भ भरे जाते हैं तो सभी को पता होता है कि इसके नियम क्या हैं। जब खेल शुरू हो चुका हो तो नियम बदले नहीं जा सकते। बेंच ने कहा कि छात्रों को असुरक्षा की भावना पैदा न कीजिए।

इसी वजह से लाखों बच्चों का भविष्य अधर में लटका हुआ था। अब सीबीएसई का यह फैसला उन बच्चों को लिए राहत से काम नहीं जो रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि अब कल या परसों तक रिजल्ट्स आउट हो जाएंगे।

loading...
शेयर करें