#CBSE12thResult2017 घोषित, नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें

0

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 12वीं के रिजल्ट्स घोषित हो गए हैं। आप इसे CBSE की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। वहीं 10वीं के रिजल्ट 2 जून को आ सकते हैं।

CBSE 12th Result

CBSE 12th Result का रिजल्ट इस बार ग्रेस मार्क्स की वजह से हुए लेट

स्टूडेंट्स लंबे समय से परिणामों का इंतजार कर रहे थे। ग्रेस मार्क्स की वजह से इस बार रिजल्ट आने में हर साल के मुकाबले बहुत देर हो गई है। बता दें, पिछले साल सीबीएसई ने 21 मई को रिजल्ट घोषित कर दिए थे। इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है।

सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने बताया कि रविवार दोपहर तक बारहवीं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। शर्मा ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के तहत परिणाम घोषित करेगा। अब छात्रों को अतिरिक्त अंकों का लाभ मिलेगा। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।

इस तरह देखें आपना रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए पहले आपको  CBSE की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाना होगा। वहां दिए गए रिजल्ट सेक्शन में जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना रोल नंबर डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रिन पर होगा। अपने रिजल्ट की कॉपी को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें।

चुनाव की वजह से देर से शुरु हुई थीं परीक्षाएं

उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के कारण इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं लेट से शुरू हुई थीं। 10वीं क्‍लास की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चली थीं, वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं।

 

loading...
शेयर करें