सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब होंगे एग्जाम

नई दिल्ली। पिछले दिनों सीबीएसई ने दसवीं व 12वीं के एक-एक पेपर की परीक्षाओं को दोबारा कराने का फैसला किया था। इसमे 10वीं की गणित की परीक्षा व 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी। आज सीबीएसई ने इसके लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस घोषणा के मुताबिक 12वीं कक्षा के छात्रों की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी, जबकि 10वीं गणित की परीक्षा के जुलाई में होने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए अभी कोई तारीख निश्चित रुप से निर्धारित नहीं की गई है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरुप ने प्रेश कांफ्रेंस कर इन तारीखों का ऐलान किया।

शिक्षा सचिव अनिल स्वरुप ने मामले पर दिया बयान
शिक्षा सचिव अनिल स्वरुप ने मामले पर बोलते हुए कहा कि पेपर लीक मामले की प्राथमिक जांच में पता चला है 10वीं के गणित के पर्चे केवल दिल्ली व हरियाणा में ही लीक हुए थे। इसे देखते हुए अगर जरुरत पड़ी तो 10वीं के छात्रों की यह परीक्षा केवल दिल्ली व हरियाणा में ही आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस पर विस्तार से जांच के बाद 15 दिनों बाद कोई फैसला लिया जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने एनआरआई छात्रों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इनकी परीक्षा दोबारा नहीं ली जाएगी, क्योंकि भारत से बाहर किसी भी तरह के पेपर लीक होने का मामला सामने नहीं आया है। आपको बता दें कि भारत के बाहर सीबीएसई की परीक्षा देने वाले छात्रों के प्रश्नपत्र यहां से अलग होते हैं।

उन्होंने कहा कि वह और सीबीएसई बोर्ड अनावश्यक रुप से छात्रों की परेशानियां बढ़ाना नहीं चाहता है। छात्रों की सुविधाओं का ख्याल रखना उनकी प्राथमिकता पर है। छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए मामले की पूरी जांच की जाएगी।

उधर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा कि सीबीएसई पेपर लीक मामले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और लीक के सूत्रों का पता लगाने के लिए पुलिस जांच के अलावा आंतरिक जांच भी की जाएगी।

Related Articles