CBSE का बड़ा फैसला, 11वीं के छात्रों की अब नहीं होगी इस स्ट्रीम की पढ़ाई

नई द‍िल्‍ली: बच्चो की ओढ़े से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर आ रही है कि सीबीएसई ने कक्षा 11वीं के लिए बड़ा बदलाव किया है। CBSE ने 11वीं कक्षा के तीनों स्‍ट्रीम, कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स स‍िस्‍टम को हटाने का बड़ा फैसला लिया है। वहीं इसके अलावा बड़ी राहत देते हुए CBSE ने कहा है कि अब छात्र अपनी पसंदीदा विषयों के कॉम्‍ब‍िनेशन के साथ 11वीं की पढ़ाई कर सकेंगे हैं। छात्र अब चाहे तो इतिहास के साथ गणित का भी चुनाव कर सकता है।

रद्द की गई परीक्षा

दरअसल, सीबीएसई ने यह बड़ा बदलाव नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किए हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए 10वीं और 12वीं के बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसी कड़ी में बोर्ड ने एक मई को नए मार्किंग सिस्‍टम की घोषणा की थी और साथ ही ग्यारहवीं में प्रवेश से जुड़े कई बदलाव किए।

ये भी पढ़ें: डायल 112 के Whatsapp पर फिर आया संदेश, सीएम योगी को मिली धमकी

अपने पसंद का चुन सकेंगे विषय

दरअसल, बोर्ड का यह मानना है कि स्‍कूल 11वीं में स्ट्रीम सिस्टम से स्‍टूडेंट्स को उनके पसंद के अनुसार विषय चुनने का मौका देना चाहिए। नये फैसले के बाद अब वे छात्र भी 11वीं में मैथ्‍स ले सकेंगे, जो 10वीं में स्‍टैंडर्ड मैथ्‍स लिया था। इसके अलावा 10वीं के छात्र किसी विषय में फेल हो गया तो वह कंपार्टमेंटल एग्‍जाम देने तक 11वीं की कक्षाएं कर सकते है।

ये भी पढ़ें:Covid Medical Bulletin: सावधान…ज्यादा ‘सीटी स्कैन’ करवाने से हो सकता है ‘कैंसर’ 

 

Related Articles