IPL
IPL

तय समय में होगी CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा, जानिए नए अपडेट

CBSE ने घोषणा करते हुए सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान कोविड-19 के दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरता जा रहा है।

नई दिल्ली: लाखों छात्रों द्वारा एक याचिका पर हस्ताक्षरित करके सीबीएसई ( CBSE  ) बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की मांग के बाद CBSE ने कहा कि कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा तय शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएगी। CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई, 2021 से शुरू होगा। अब CBSE बोर्ड परीक्षा आयोजित होने में एक महीने से भी कम समय बचा हुआ है।

ऐसे समय में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई शिक्षक, छात्र और अभिभावक सरकार से बोर्ड परीक्षा रद्द करने का अनुरोध कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग एक लाख छात्रों ने CBSE Board Exam 2021 को रद्द करने के लिए ऑनलाइन याचिका ( Offline display ) पर हस्ताक्षर किए हैं। और 2 दिनों के भीतर ट्विटर ( Twitter ) पर #Cancelboardexams2021 ट्रेंड करने लगा।  CBSE ने घोषणा करते हुए सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान कोविड-19 के दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरता जा रहा है।

CBSE Board directs schools to update list of teachers list or pay fine |  India News | Zee News

स्कूल संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय

यह आधिकारिक बयान CBSE और CISCE द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया है। CBSE द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार “यदि कोई उम्मीदवार या उनके परिवार का कोई सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव होने के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा (CBSE Board Practical Exam 2021) मे उपस्थित नहीं हो पाते हैं, तो स्कूल संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के परामर्श से उचित समय पर ऐसे उम्मीदवारों की 11 जून तक प्रैक्टिल परीक्षा ( CBSE Board Practical Exam 2021 ) आयोजित करेगा।

CBSE के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि “कोविड-19 के दिशानिर्देशों के अनुसार देश भर के परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के दौरान छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों में 40-50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ( CBSE Board ) का कहना है, ” बोर्ड ( CBSE Board ) कोविड -19 महामारी के बीच 2021 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है। और जो छात्र कक्षा 10वीं या 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा ( CBSE Board Practical Exam 2021 ) में उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Corona Virus Lockdown: कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक, मुंबई समेत इन शहरों में आज से लॉकडाउन

Related Articles

Back to top button