IPL
IPL

सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों को दी बड़ी राहत, इस साल की परीक्षा में बदले ये नियम

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) ने इस साल होने वाली परीक्षा में विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा में पाए गए अंको में सुधार करने का मौका मिलेगा। सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) के पुराने नियमों के मुताबिक, इस नियम में काफी बदलाव देखने को मिले है। पहले के नियम में विद्यार्थियों को किसी भी सब्जेक्ट में पाए गए कम अंको में कुल स्कोर में अगर सुधार करना होता था तो, उन्हें इंप्रूवमेंट पेपर देने के लिए पूरे 1 साल इंतजार करना पड़ता था लेकिन इस साल के नियम में ऐसा नहीं है बल्कि शैक्षणिक वर्ष में ही कंपार्टमेंट पेपर देने का फैसला लिया है।

देखें नया नियम

सीबीएसई बोर्ड के नए नियम के अनुसार कक्षा 10 कक्षा 12 के परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक वर्ष में ही कंपार्टमेंट पेपर देने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। किसी भी सब्जेक्ट में अगर नंबर कम आये है तो तुरंत सुधार करने का मौका मिलेगा। सीबीएसई के मुताबिक, विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट एग्जाम देना होगा जो कि परीक्षाओं के तुरंत बाद होगी। जब रिजल्ट जारी किया जायेगा तभी कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले विद्यार्थी द्वारा दोनों परीक्षाओं में जिस परीक्षा में ज्यादा अच्छे अंक होंगे उसे रिजल्ट घोषित करने के दौरान मान्यता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : राज्य में बढ़ते कोरोना पर सरकार का फैसला, सभी स्कूलों में पड़ेगा ताला

2 से अधिक सब्जेक्ट वालो को…

इसके आगे बोर्ड ने बताया है कि कोई विद्यार्थी दी गयी परीक्षा के परफॉर्मेंस में सुधार करता हैं तो उनके लिए कंबाइन मार्कशीट जारी की जाएगी। अगर किसी विद्यार्थी को 2 से अधिक सब्जेक्ट का कंपार्टमेंट परीक्षा देना है तो उसे साल भर का इंतजार करना पड़ेगा और उनकी ये परीक्षा अगले बैच के साथ आयोजित होगी। यह नया नियम इस वर्ष मई में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 से लागू हो जाएगा। सीबीएसई ने हर सब्जेक्ट में से 30 परसेंट सिलेबस को घटाने का फैसला किया था। इस वर्ष की परीक्षा पैटर्न को बदलते हुए पिछले वर्षों के पेपर से 10% अधिक मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन रखने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें : Sarkar के इस फैसले से महीने के आखिर के त्योहार भी होंगे मज़ेदार

Related Articles

Back to top button