EXAMS का डर ऐसे दूर करेगा CBSE BOARD

देहरादून। सीबीएसई बोर्ड के exams एक मार्च से शुरू होने वाले हैं। कैसे पढ़ें, क्या पढ़ें, कितना पढ़ें, जैसे बहुत से सवाल students को डरा और परेशान कर रहे हैं। CBSE BOARD के students यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कैसे पैटर्न बनाकर तैयारी करें तो कई छात्र सिलेबस को लेकर कंफ्यूजन में हैं। इस प्रकार की सभी परेशानियों को दूर करने के लिए सीबीएसई की हेल्पलाइन सेवा एक फरवरी से शुरू होगी। उत्तराखंड में डा. सोना कौशल गुप्ता को काउंसलर नियुक्ति किया गया है।
CBSE BOARD के अधिकारियों  के अनुसार बोर्ड का मकसद परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को तनाव से मुक्त करके बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए बोर्ड हर साल हेल्पलाइन सेवा संचालित करता है, जिसके तहत अलग-अलग रीजन के लिए अलग काउंसलर नियुक्त किए जाते हैं। बोर्ड ने न्यूरो साइकोलॉजिस्ट डॉ. सोना कौशल गुप्ता को Dehradoon रीजन का काउंसलर बनाया है।
एक फरवरी से शुरू होने जा रही बोर्ड एग्जाम हेल्पलाइन में छात्र, अभिभावक या शिक्षक सीधे टोल फ्री नंबर पर फोन मिलाएंगे। उनका फोन संबंधित काउंसलर को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके बाद वह विशेषज्ञ से सलाह का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए कोई अलग से चार्ज देय नहीं होगा। डॉ. सोना कौशल गुप्ता ने बताया कि दून के जो स्कूल अपने छात्रों की काउंसिलिंग के लिए उन्हें अलग से भी बुलाना चाहते हैं, वह तैयार हैं। यह काउंसिलिंग की सेवा प्रथम चरण में 22 अप्रैल तक चलेगी। इसके तहत छात्र सुबह आठ से रात 10 बजे तक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
यह है टोल फ्री नंबर : 1800118004
यह है बोर्ड की वेबसाइट : www.cbse.nic.in

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button