CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए आयोजित करेगा परीक्षाएं, जानिए Date

10वीं और 12वीं के प्राईवेट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा, 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी

नई दिल्ली: 10वीं और 12वीं के प्राईवेट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाएं आयोजित करेगा। यह वे छात्र हैं जो नियमित रूप से स्कूल न जाकर प्राइवेट फॉर्म भरकर केवल परीक्षाओं में शामिल होते हैं। CBSE ने कहा कि 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच इन छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

कम समय में रिजल्ट घोषित

सीबीएसई ने बोला है कि बोर्ड 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच प्राइवेट कैटेगिरी के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा और हायर एजुकेश में एडमिशन के लिए किसी भी तरह की दिक्कत से बचाने के लिए उनका परिणाम भी कम से कम समय में घोषित किया जाएगा। इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। जिन परीक्षार्थियों ने प्राइवेट Category के अंतर्गत परीक्षा फॉर्म भरे थे। उन्हें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनिवार्य की गयी नीति के अनुसार फिजिकल एग्जामिनेशन में सम्मिलित होना होगा।

रेग्यूलर छात्र

सीबीएसई कहा कि रेग्यूलर छात्र वे हैं जो CBSE से एफिलिएटेड स्कूलों में पढ़ रहे हैं और पहली बार कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं। वहीं प्राइवेट कैंडिडेट्स के छात्र में वे शामिल हैं जो पहले सीबीएसई में रेग्यूलर छात्र थे और पहले या दूसरे अटैम्पट में क्वालिफाई करने में फेल रहे या Improvament के लिए परीक्षा देना चाहते हैं।

सीबीएसई ने बुधवार को कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई नीति के अनुसार 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच निजी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड ने यह भी बताया कि परीक्षा आयोजित किए बिना निजी उम्मीदवारों के परिणाम तैयार नहीं किए जा सकते क्योंकि न तो स्कूलों और न ही बोर्ड के पास मूल्यांकन रिकॉर्ड हैं।

यह भी पढ़ेअरमान मलिक ने 26th Birthday पर लॉन्च किया Merchandising, फैंस को मिला रिटर्न गिफ्ट

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles