CBSE ने कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए निकाले आवेदन, जल्दी करें

0

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) में 12वीं के जो स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम्स में बैठना चाहते हैं उनके लिए बोर्ड ने आवेदन आमंत्रित किये हैं। हालांकि जो फेल हो गए थे वो सिर्फ प्राइवेट तौर पर यह एग्जाम दे सकते हैं। एग्जाम अगले साल मार्च 2018 में आयोजित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें, CBSE : बोर्ड से पहले बदला एग्जाम का पैटर्न, यहां देखें

CBSE

बता दें, सीबीएसई ने 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए भी आवेदन आमंत्रित किये हैं। इसमें 10वीं क्लास के पाठ्यक्रम को 100 फीसदी कवर किया जाएगा। जो भी स्टूडेंट्स आवेदन करना चाहते हैं वह 27 नवंबर, 2017 से पहले कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को पांच विषयों के लिए 900 रुपये देने होंगे।

जबकि प्राइवेट तौर पर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को अतिरिक्त विषय के लिए 180 रुपये प्रति विषय का भुगतान करना होगा और कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट कैंडिडेट्स को 200 रुपये प्रति विषय देना होगा। वहीं प्रैक्टिकल्स और प्रॉजेक्ट्स के लिए 80 रुपये शुल्क देना होगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि साल 2018 बोर्ड एग्जाम्स में बैठने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड की तरफ से नया रोल नंबर दिया जायेगा। पिछले साल वाले मिले रोल नंबर मान्य नहीं होंगे। दिल्ली के सभी स्टूडेंट्स फरवरी 2018 से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जबकि दिल्ली से बाहर वाले जनवरी/फरवरी 2018 से डाउनलोड कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें