IPL
IPL

CBSE ने जारी किया इन कक्षाओं का नया सिलेबस, यहां है New Academic Session 2021-22 की पूरी जानकारी

CBSE ने नया सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर लॉग इन कर अपना सिलेबस चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने Academic Session 2021-2022 के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं का सिलेबस जारी कर दिया है। छात्रो के लिए नया शौक्षणिक सत्र 2021-22 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा हैं। सीबीएसई ने यह सिलेबस 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए जारी किया है।

CBSE ने जारी किया नया सिलेबस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर लॉग इन कर अपना सिलेबस चेक कर सकते हैं। बोर्ड ने News Academic Session 2021-22 के लिए जारी किए गए सिलेबस में कोई कटौती नहीं की है। इसका मतलब स्टूडेंट्स को इस बार परिक्षाओं के लिए पूरा सिलेबस पढ़ना होगा। जिसके आधार पर पेपर की तैयारी की जाएगी।

आपको बता दें, पिछले Academic Session में सीबीएसई ने कोरोना (Covid-19) महामारी के कारण 30% पाठ्यक्रम को कम कर दिया था, लेकिन इस बार बोर्ड ने सिलेबस में कोई कमी नहीं की है। बोर्ड परीक्षा 4 मई से 1 जून तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई (CBSE) ने हाल ही में कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं की तारीखों को संशोधित किया है।

 Academic Session की परिक्षा तिथी

कक्षा 12 फिजिक्स के पेपर और अप्लाइड फिजिक्स की तारीखों को 13 मई से 1 जून तक बदला गया है। इसी तरह कक्षा 10वीं का गणित का पेपर 21 मई के बजाए संशोधित डेट शीट के अनुसार 2 जून को आयोजित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए सिलेबस के मुताबिक स्टूडेंट्स को अब इस Academic Year में किए जाने वाले आकलन और परीक्षा के लिए पूरे सिलेबस को पढ़ना पड़ेगा।

यह भी पढ़े

इसलिए 9वीं से 12वीं कक्षाओं तक के स्टूडेंट्स को सलाह दी जा रही है। सबसे पहले बोर्ड द्वारा जारी किए गए सिलेबस को भली-भांति पढ़ लें और जारी किए गए सिलेबस के अनुसार ही New Academic Session की पढ़ाई शुरू कर दें।

Related Articles

Back to top button