CBSE RESULT 2018: इंतजार खत्म! घोषित हुआ 10वीं का रिजल्ट, देखने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

0

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के 10वीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद छात्र या अभिभावक सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे। बताया जा रहा है इस साल 16 लाख छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षा दी है।

सीबीएसई के 12वीं के नतीजे शनिवार को ही घोषित कर दिए गए हैं। देखा जाए तो 12वीं के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान भी एक दिन पहले ही किया गया था। वहीं 10वीं के बारे में कुछ ऐसा कहा जा रहा था। लेकिन साथ ही यह संभावना भी बताई जा रही थी कि 31 मई को भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा-

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर जाएं.

–  रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

– रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

इन वेबसाइट से देखें रिजल्ट

www.results.nic.in

www.cbseresults.nic.in

www.cbse.nic.in

परिणाम के लिए सबसे पहले उपरोक्त वेबसाइट में से किसी एक पर क्लिक करें, जहां सीबीएसई का परीक्षा परिणाम का एक टैब मिलेगा। इसमें अपना रोल नंबर डालें। इसके बाद पूरी मार्कशीट दिख जाएगी। साथ ही रिजल्ट देेखने लिए छात्र इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्‍टेप 1: www.google.com पर जाएं
स्‍टेप 2: ‘CBSE results’ or ‘CBSE class 10 results’ सर्च करें
स्‍टेप 3: गूगल के सर्च रिजल्‍ट पेज पर रिजल्‍ट सर्च विंडो दिखाई देगी. अपना रोल नंबर और जन्‍म तारीख डालें
स्‍टेप 4: अपनी डिटेल सबमि कर रिजल्‍ट चेक करें। वहीं, इस साल माइक्रोसॉफ्ट की SMS Organizer ऐप्‍प के जरिए भी CBSE 10वीं का रिजल्‍ट देखा जा सकता है। ऑफलाइन रहते हुए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। अपने अंक देखने के लिए स्‍टूडेंट को रॉल नंबर, स्‍कूल कोड और जन्‍म तारीख को रजिस्‍टर कराना होगा।

loading...
शेयर करें