आजादी का जश्न: विश्व का सबसे बड़ा Open Theater धानु जात्रा पर लगी रोक

कोरोना के कारण ओडिशा में इस साल नहीं होगा विश्व का सबसे बड़ा Open Theater धानु जात्रा

संबलपुर: ओडिशा के बरगढ़ में प्रत्येक वर्ष होने वाले धानु जात्रा (Open Theater) महोत्सव का आयोजन इस बार कोरोना महामारी के कारण नहीं किया जायेगा। बरगढ़ जिला कलेक्टर ज्योतिरंजन प्रधान ने दी यह जानकारी।

कार्यकारिणी समिति की बैठक

बरगढ़ जिला कलेक्टर ज्योतिरंजन प्रधान ने बताया कि 11 दिनों तक चलने वाले धानु जात्रा आगामी 18 से 28 जनवरी तक प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में धानु जात्रा महोत्सव समिति की कार्यकारिणी समिति की बैठक में सर्वसम्मति से इस वर्ष जात्रा का आयोजन नहीं किये जाने का निर्णय लिया गया है।

कोविड-19 का खतरा

धानु जात्रा महोत्सव समिति के संयोजक सुरेश्वर सत्पथी ने बताया कि काफी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बिना जात्रा का आयोजन संभव नहीं है तथा कोविड-19 का खतरा कायम है इसलिए इस वर्ष इसका आयोजन नहीं किये जाने का निर्णय लिया गया है।

आजादी का जश्न

सत्पथी ने बताया कि ‘आजादी के जश्न’ के रूप में 1947-48 में यहां धानु जात्रा की शुरूआत हुई थी। इसका आयोजन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में किया जाता है। उन्होंने बताया कि 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के परिप्रेक्ष्य में धानु जात्रा का आयोजन नहीं किया गया था। उल्लेखनीय है कि धनु जात्रा को विश्‍व का सबसे बड़ा ‘(Open Theater) खुला थियेटर’ भी माना जाता है।

यह भी पढ़ेCM योगी ने अधिकारियों को कार्यप्रणाली में सुधार करने के दिए सख्त निर्देश

यह भी पढ़ेकिसान आंदोलन: केजरीवाल के उपवास को लेकर जावड़ेकर ने ये क्या बोल दिया?

Related Articles

Back to top button