सेंसर बोर्ड ने जारी किया नया Logo, अब फिल्मों को इस अंदाज में मिलेगा सर्टिफिकेट

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने हाल ही में अपना नया लोगो जारी किया।इसी के साथ अब सेंसर बोर्ड अब नए लोगों के साथ नए तरीके का फिल्म सर्टिफिकेट जारी करेगा।इस दौरान सीबीएफसी के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने मुंबई में एक कार्यक्रम में बोर्ड के नए लोगो और प्रमाणपत्र पहचान को लॉन्च किया।वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे भी उपस्थित थे।जिन्होनें धूम-धाम से इस उत्सव का जश्न मनाया।

बात यदि इस नये लोगों की करें तो इसकी  डिजाइन को नेशनल सि‍क्योरिटीज़ डिपोसिट्री लिमिटेड की टेक्निकल सपोर्ट टीम के साथ मिलकर डिजाइनर रोहित देवगन ने तैयार किया है।वही लॉन्चिंग के दौरान लोगो और सर्टिफिकेट को लेकर सेंसर बोर्ड के चीफ प्रसून जोशी खासा उत्साहित हैं।इस दौरान उन्होनें कहा कि  नए लोगो का डिजाइन आधुनिक है और यह न्यू डिजिटल वर्ल्ड के साथ बिल्कुल सटीक बैठता है।

आपको बताना चाहेंगे इससे पहले वाले लोगो में सेंसर बोर्ड कई जानकारियां पेश करता था।जिसमें लोगो को देख ही हर कोई इसको पूरी तरह से स्टडी कर सकता था।लेकिन अब इसमें काफी बदलाव किये गये है जिसकी मानें तो नये लोगो के जरिए जो सर्टिफिकेट मिंलेगा उसमें फिल्म का नाम, तारीख, ड्यूरेशन, फिल्म टाइप, पैनल सदस्यों के नाम और निर्माता का नाम लिखा जाएगा। वहीं सर्टिफिकेट पर एक क्यूआर कोड भी है, जिससे कई तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है।

अब जैसा कि हम सभी जानते है कि किसी भी फिल्म को रिलीज करने से पहले सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट लेना आवश्यक होता है। सेंसर बोर्ड फिल्म देखकर आपत्तिजनक सीन को हटा भी सकता है और उसके अलावा उसकी कैटेगरी तय करता है। सेंसर बोर्ड की ओर से UA, A आदि सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।

इस नये लोगो की लॉन्चिंग के दौरान कई सेलिब्रिटीज ने कार्यक्रम में शिरकत की जिसमें विघ्या बालन, एकता कपूर, प्रसून जोशी,कंगना रानौत, मधुर भंडारकर,बोनी कपूर,  विधु विनोद चोपड़ा और उनकी पत्नी अनुपमा चोपड़ा, साजिद नाडियावाल,  सतीश कौशिक, संजय खान।

Related Articles