नए डिजिटल मीडिया कानूनों को लेकर केंद्र ने इस राज्य को भेजी नोटिस

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे (Amit Khare) ने मंगलवार को मणिपुर सरकार (Government of Manipur) को पत्र लिखकर निर्देश दिया कि नए मीडिया कानूनों (New media laws) के तहत राज्य सरकारों, पुलिस आयुक्तों या जिला मजिस्ट्रेटों को नोटिस जारी करने की शक्तियां नहीं सौंपी गई हैं।

उन्होंने बताया कि समाचार प्रकाशकों और ऑनलाइन क्यूरेट सामग्री (OTT) प्लेटफार्मों के प्रकाशकों से संबंधित नियम, आचार संहिता, 3-स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र सहित सभी कानूनों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रशासित किए जाने हैं। राज्य सरकारों या जिला मजिस्ट्रेट, या पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी करने की शक्ति नहीं दी गई है।

इसे भी पढ़े: इस दल के साथ गठबंधन कर मुश्किल में फंसी कांग्रेस, पार्टी नेताओं के साथ बीजेपी ने भी बोला हमला

बता दें कि 25 फरवरी को केंद्र द्वारा अधिसूचित नए मीडिया कानूनों (New media laws) के तहत सोमवार को इंफाल पश्चिम जिला मजिस्ट्रेट ने मणिपुरी टॉक शो ‘खानसी नीनासी’ के प्रकाशक को नोटिस भेजा था। सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए डीएम ने प्रकाशक को सभी संबंधित दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत होने का निर्देश दिया था। इस नोटिस में यह भी कहा गया था कि दस्तावेजों के साथ उपलब्ध नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles