जल्द ही इन 6 कंपनियों पर केंद्र सरकार लगाने वाली है ताला

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार अपनी 20 कंपनियों और उनकी यूनिट्स में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।

6 कंपनियों पर जल्द लगेगा ताला

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री और माइनॉरिटी स्टेक डाइल्युशन के जरिए विनिवेश की नीति पर चल रही है। इसके आधार पर सरकार ने 2016 से अब तक 34 मामलों में रणनीतिक विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। इनमें से 8 मामलों में प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।जिसमें से 6 CPSE को बंद करने पर विचार किया जा रहा है और बाकी 20 में विनिवेश की प्रक्रिया विभिन्न चरणों में है।

ये 6 कंपनी होगी बंद

केंद्र सरकार जिन कंपनियों को बंद करने का विचार कर रही है। उनमें हिंदुस्तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड, स्कूटर्स इंडिया,  हिंदुस्तान प्रीफैब, हिंदुस्तान न्यूजप्रिंट, भारत पंप्स एंड कंप्रेसर्स लिमिटेड और कर्नाटक एंटीबायोटिक एंड फार्मास्युटिकल लिमिटेड शामिल है।

इन कंपनियों पर विनिवेश की प्रकिया

इसके अलावा अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रॉजेक्ट एंड डेवलपमेंट इंडिया लिमिडेट, इंजीनियरिंग प्रॉजेक्ट (इंडिया) लिमिटेड, ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड, सीमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की यूनिट्स, सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड और एनएमडीसी के नागरनार स्टील प्लांट में विनिवेश की प्रक्रिया चल रही है।

Related Articles

Back to top button